यूपी में आम की फसल को नुकसान, तेज हवा के कारण टूट कर गिर रहे है कच्चे आम 

बस्ती। यूपी के बस्ती मण्डल के बस्ती,सिद्वार्थनगर तथा संतकबीरनगर जिलो में पिछले 24 घंटे से जारी तेज रफ्तार हवाओं से आम की फसल को खासा नुकसान हुआ है। 

तेज हवा के कारण कच्चे आम पेड़ से टूट कर गिर रहे है जिससे उसको औने-पौने दामो पर बेचा जा रहा है अगर मौसम का यही हाल रहा तो पकने से पहले 25 से 40 प्रतिशत आम कम हो जायेंगे।

मौजूदा समय मे जो आम बाजार मे उपलब्ध है वो बाहरी प्रदेशों के आम है, अभी आम के पकने मे एक माह का समय लगेगा। कुछ स्थानों पर आम के फल बड़े हो गये है लेकिन पकने मे समय लगेगा।

जिन किसानों के पास छोटे बागीचे है और पेड़ों की संख्या कम है, उन पर मच्छरदानी लगा कर आम के फल को रोकने का प्रयास किया जा रहा है फिलहाल आम की फसल जब अच्छी आती है तो आंधी,तेज हवा जरूर आती है।

मौसम विभाग के सूत्रो ने बताया है कि भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप के बीच उत्तर प्रदेश के कई जिले में मौसम एक बार फिर रुख बदला है। प्रदेश के कई इलाकों में मंगलवार को आसमान पर बादल छए हुए है।

बस्ती,सिद्वार्थनगर तथा संतकबीरनगर सहित अन्य जिलों मे तेज हवा चल रही है। पूर्वांचल मे गर्मी का प्रकोप जारी है मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो हर बार की तरह इस बार भी मई-जून में भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं।

इस बार पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। बदलते मौसम को देखते हुए वरिष्ठ डाक्टर रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने नागरिको को सलाह देते हुए कहा है कि तेज धूप और लू मे घर से बाहर निकलने से परहेज करे और बहुत ही आवश्यक हो तभी घर से बाहर सर पर अगोछा,तौलिया रख कर निकले।

बच्चों को धूप से बचाये और बासी और तले भुने खाद्य पदार्थो के सेवन से परहेज करें। घर के आसपास गडढ़े मे पानी न जमा होने दे। 

Leave a Reply