चंपावत विधानसभा उप चुनाव, निर्वाचन अधिकारी ने संभाला मोर्चा , आदर्श आचार संहिता का ऐलान

नैनीताल । चंपावत विधानसभा उप चुनाव के लिये एलान होते ही जिला निर्वाचन अधिकारी ने मोर्चा संभाल लिया है। जनपद में चुनाव आदर्श आचार संहिता का ऐलान कर दिया गया है। अधिकारियों को चुनाव को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां पूरी करने के निर्देश दे दिये गये हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी नरेन्द्र सिंह भंडारी ने मंगलवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते अधिकारियों को निर्देश दिये कि चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराया जाये। नये कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

साथ ही सरकारी भूमि, भवन, कार्यालय आदि पर चुनाव प्रचार सामग्री हटाने के निर्देश दिये गये हैं। इसी के साथ ही सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टियों पर रोक भी लगा दी गयी है। बिना पूर्व अनुमति के कोई भी स्टेशन नहीं छोड़ सकेगा।

उपचुनाव के लिये बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी जायेगी। इसी के साथ ही उप चुनाव के लिये नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। अधिकारियों को सभी प्रकार की तैयारियां पूरी करने के निर्देश दे दिये गये हैं।

गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग की ओर से चंपावत उप चुनाव के लिये सोमवार को चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। आगामी 31 मई को चुनाव होगा जबकि तीन जून को मतगणना होनी सुनिश्चित है।

अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। नामांकन की अंतिम तिथि 11 मई है जबकि 12 मई को नामांकन पत्रों की जांच व 17 मई को नाम वापसी की अंतिम तिथि है। गौरतलब है कि विधानसभा के आम चुनाव में हार का सामना करने वाले मौजूदा मुख्यमंत्री धामी चंपावत से चुनाव लड़ेंगे।

Leave a Reply