न्यूजीलैंड ने खोली अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए अपनी सीमाएं

न्यूजीलैंड सरकार ने दो साल से अधिक समय तक लॉकडाउन के बाद अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए अपनी सीमाएं खोल दीं है। 60 से अधिक देशों के लोगों को टीकाकरण और कोविड-निगेटिव होने पर प्रवेश करने की अनुमति होगी।

न्यूजीलैंड के लोग मार्च से अन्य स्थानों से अपने देश आ रहे हैं और बाहरी देशों की यात्रा कर रहे हैं जबकि आस्ट्रेलियाई लोगों को अप्रैल से ही आने की अनुमति दी गयी है।

न्यूजीलैंड में प्रवेश करने वाले यात्रियों में से एक डेविड बेन्सन ने कहा,‘‘मैं आखिरकार आज यहां हूं। मैं कभी भी इस देश के 6,000 मील के दायरे में नहीं रहा हूं और यहां पहली बार आया हूं। मैं घर पर हूं। यह सबसे अच्छा एहसास है जो मैंने अब तक किया है।

न्यूजीलैंड ने कोविड वायरस फैलने के बाद मार्च 2020 में अपनी सीमाओं को सील कर दिया था। यहां तक कि लौटने वाले नागरिकों को भी प्रवेश करने पर हफ्तों तक क्वारंटीन से गुजरना पड़ता था।

इस साल की शुरूआत में सीमा को फिर से खोलने की घोषणा करती हुई प्रधानमंत्री जैजिंडा अर्डर्न ने कहा,हमारा दक्षिण प्रशांत राष्ट्र दुनिया का वापस स्वागत करने के लिए तैयार है। सोमवार को आने वाली पहली उड़ानें आगंतुकों के साथ-साथ लौटने वाले नागरिकों को भी ले गईं।

Leave a Reply