गौचर में नहीं दिख रही यात्रा की तैयारियां,यात्रा मार्ग पर पेयजल -शौचालय की समस्या गंभीर

गौचर। गौचर में बद्रीनाथ यात्रा तैयारियों को लेकर कोई हल चल नहीं दिखाई दे रही है। इस कारण यात्रा मार्ग पर पेयजल तथा शौचालय की समस्या गंभीर बनी है। इस कारण तीर्थयात्रियों को परेशानी से गुजरना पड़ेगा।
गौचर नगर पालिका का मुख्य बाजार ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों ओर बसा हुआ है। मुख्य यात्रा पड़ाव पर यात्रियों के लिए सार्वजनिक पेयजल व शौचालय की व्यवस्था न होने से यात्रियों को खासकर महिला यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

गत वर्ष जल संस्थान ने यात्रा मद में पालिका क्षेत्र के अंतर्गत मुख्य मार्ग पर तीन पेयजल टंकियों का निर्माण तो किया लेकिन आज तक इन टंकियों पर पानी का कनेक्शन ही नहीं दिया गया है। ऐसा इसलिए कि विभागीय लापरवाही के चलते पालिका क्षेत्र में पेयजल का गंभीर संकट बना हुआ है।

आगामी यात्रा को लेकर लंबे चौड़ा दावे तो किए जा रहे हैं लेकिन आज तक मुख्य मार्ग पर एक अदद सार्वजनिक शौचालय का निर्माण तक नहीं किया गया है। पूर्व में बने हुए शौचालय कामचलाऊ स्थिति में हैं।

ग्रेफ चौक पर बना हुआ शौचालय सड़क चौड़ीकरण के नाम पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा तोड़ दिया गया था लेकिन आज तक न तो शौचालय का निर्माण किया गया और ना ही सड़क का चौड़ीकरण किया गया।

शौचालय व नाली बनाने की जगह पर सीमा सड़क संगठन का कब्जा बना है। पालिकाध्यक्ष अंजू बिष्ट का कहना है कि पालिका के अधीन वाले शौचालयों की साफ सफाई को व्यवस्थित कर दिया गया है।

ग्रेफ चौक पर बना शौचालय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर पालिका की जमीन नहीं है। इस मामले में प्रशासन को कदम उठाने चाहिए।

Leave a Reply