अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन : निजी एक्स-1 की पृथ्वी पर वापसी फिर हुई स्थगित

नयी दिल्ली। दुनिया के पहले पूर्ण-निजी दल वाले स्पेस एक्स ड्रैगन एंडेवर स्पेसक्राफ्ट की अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से पृथ्वी पर वापसी में दोबारा देरी हो रही है।

स्पेस एक्स ने इस बारे में सूचना देते हुए अपनी वेबसाइट पर कहा, “स्पेस एक्स, एक्जियोम स्पेस, और नासा ड्रैगन और एएक्स-1 अंतरिक्ष यात्रियों के अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से प्रस्थान करने के लिए रविवार, 24 अप्रैल को रात 8:50 बजे (00:50 समन्वित वैश्विक समय, सोमवार, 25 अप्रैल) से पहले का लक्ष्य नहीं बना रहे हैं।

स्पेस एक्स ने बताया कि यह देरी खराब मौसम की वजह से हो रही है। प्रारंभ में कंपनी को उम्मीद थी कि 19 अप्रैल को स्पेसक्राफ्ट वापस आ जाएगा, लेकिन फ्लोरिडा के तट पर प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण एक्स-1 चालक दल की वापसी स्थगित हो गयी।

आईएसएस का पहला पूर्ण-वाणिज्यिक चालक दल एक्जियोम-1 मिशन आठ अप्रैल को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल में नासा के केनेडी स्पेस सेंटर से उड़ाया गया था। मिशन लगभग 10 दिनों तक चलने की उम्मीद थी।

एक्जियोम एक्स-1 के चालक दल में अमेरिका और स्पेन के कमांडर माइकल लोपेज-एलेग्रिया, अमेरिका के पायलट लैरी कॉनर, इजराइल के मिशन विशेषज्ञ एयटन स्टिब्बे और कनाडा के मिशन विशेषज्ञ मार्क पैथी को स्पेसएक्स फाल्कन-9 रॉकेट पर ड्रैगन एंडेवर अंतरिक्ष यान में आईएसएस के लिए सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था।

Leave a Reply