जंगलों में लगी भीषण आग, जिले में 51.10 हेक्टेयर जंगल हो चुका है खाक

रुद्रप्रयाग। रुद्रप्रयाग जिले के अनेक स्थानों पर इन दिनों जंगलों की आग लोगों के लिए मुसीबत बन गई है। एक ओर कीमती वन सम्पदा राख हो रही है, वहीं जंगली जानवरों की जान खतरे में है।

कई जगहों पर आग गांव और कस्बों के लिए परेशानी का कारण बन रही है। ऐसे ही बीती रात खांकरा रेंज के जंगलों में भीषण आग लगी रही, जिससे बड़ी मात्रा में वन सम्पदा राख हो गई।
रुद्रप्रयाग जिले में अभी तक आगजनी की कुल 45 घटनाएं हुई है जिसमें 51.10 हेक्टेयर जंगल आग की भेंट चढ़ गया है। इससे करीब सवा लाख रुपये का नुकसान भी हुआ है।

खांकरा रेंज के छांतीखाल और इससे सटे क्षेत्रों के साथ ही पौड़ीखाल के जंगलों में आग लगी हुई है। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी, जिस पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया गया।

खांकरा के पूर्व प्रधान नरेंद्र ममंगाई ने बताया कि छांतीखाल में बीती रात भीषण आग लगी रही, जिससे बड़ी मात्रा में वन सम्पदा जलकर राख हो गई। कई जगहों पर क्षेत्रीय ग्रामीण भी आग बुझाने गए, मगर संसाधन न होने से मुश्किलें उठानी पड़ी।

इधर, प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार ने बताया कि आगजनी की घटनाओं की शिकायत मिलते ही शीघ्र वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच रही है।

उन्होंने बताया कि वनों में आग की घटनाओं को रोकने के लिए जन सहयोग के बिना सकारात्मक परिणाम संभव नहीं है। बताया कि आग लगाने वाले लोगों पर निरंतर निगरानी रखी जा रही है। यदि कोई व्यक्ति पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply