तन-मन को झुलसा रही गरमी,पारा 39 डिग्री तक उछला

देहरादून । राजधानी देहरादून व आसपास के मैदानी इलाकों में मंगलवार को वातावरण में तपती गरमी रही। दून में तापमान का अधिकतम स्तर 39.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि इस सीजन में सबसे अधिक रिकार्ड किया गया है। दोपहर को वातावरण में गरम हवाएं चलने से लोग पसीना-पसीना हुए।

ऋषिकेश, हरिद्वार, रुडक़ी, ऊधमसिंहनगर, पंतनगर व आसपास के मैदानी इलाकों में भी दिनभर गरम हवा के थपेड़े चलने से लोग परेशान रहे। हालांकि अगले एकाध दिन में मौसम फिर करवट बदल सकता है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को गढ़वाल मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों और कुमाऊं मंडल में कहीं-कहीं आसमान में बादलों की आमद होने से हल्की बारिश हो सकती है। ऊंचाई वाले इलाकों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है।
अन्य जगह मौसम अपेक्षाकृत शुष्क रहेगा। दोपहर के समय तेज रफ्तार हवा चल सकती है। देहरादून व आसपास के मैदानी इलाकों में भी आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। बाद में कुछ क्षेत्रों में गरजन वाले बादल विकसित होने से हल्की बारिश होने की मामूली संभावना है।

दून में तापमान का अधिकतम व न्यूनतम स्तर क्रमश: 39.0 व 21.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इधर, मंगलवार को मैदान से लेकर पहाड़ तक तपती गरमी का असर रहा।

चार-पांच दिन पहले मौसम का मिजाज बदलने से लोगों को तन-मन को झुलसाने वाली गरमी से कुछ राहत जरूर मिली थी, लेकिन उसके अगले दो-तीन दिन बाद गरमी फिर अपने तेवर दिखाने लगी। स्थिति यह कि पारा का स्तर 39.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

इससे लोग पसीना-पसीना होने को मजबूर हो रहे हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही साबित हुआ तो अगले एकाध दिन में मौसम फिर करवट बदल सकता है

Leave a Reply