सुर्खियों में आया अल्मोड़ा का जय श्री पैरा मेडिकल कालेज

हिमालयन गढ़वाल विवि से दिए जा रहे हैं सर्टिफिकेट, इस विवि को भी मान्यता नहीं

  • चेयरमैन के खिलाफ मामला दर्ज, जांच में जुटी पुलिस

अल्मोड़ा । लोअर मॉल रोड स्थित एक निजी शिक्षण संस्थान की वास्तविकता को लेकर कई तरह के सवाल उठने लगे हैं। पास आउट विद्यार्थियों ने फर्जी डिग्री देने का आरोप लगाया है। छात्रों की तहरीर के बाद पुलिस ने संस्थान के चेयरमैन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

गौतरलब है कि लोअर मॉल रोड स्थित पैरा मेडिकल के छात्रों सोनी जोशी, मनोज नेगी, पवन भट्ट समेत अन्य ने पुलिस को एक तहरीर सौंपी है। इसमें कॉलेज द्वारा पैरा मेडिकल कोर्स बैचलर ऑफ मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी (बीएमएलटी), डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी (डीएमएलटी), बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी (बीपीटी) आदि कोर्स करने के दौरान व कोर्स के बाद किसी हिमालयन गढ़वाल यूनिवर्सिटी, पोखरा के नाम पर डिग्री व मार्कशीट देने का आरोप है। इन दस्तावेजों में डिग्री व मार्कशीट में जय श्री कॉलेज का नाम नही दर्शाया गया है।

विद्यार्थियों का कहना है कि संदेह होने पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से आरटीआई के माध्यम से सूचना मांगी। यूजीसी के नियमों के मुताबिक यूनिवर्सिटी राज्य में अपने आप कैंपस या स्टडी सेंटर नहीं खोल सकती है। संस्थान की ओर से नियमों का उल्लंघन कर अपने संस्थान में हिमालयन गढ़वाल यूनिवर्सिटी से संबंधित कोर्स कराए जा रहे है।

छात्रों ने हिमालयन गढ़वाल यूनिवर्सिटी की मान्यता व विवि द्वारा कराए जा रहे पैरा मेडिकल कोर्स के संबंध में जब भारतीय पैरा चिकित्सा परिषद उत्तराखंड से सूचना मांगी तो चौकाने वाला खुलासा हुआ।

भारतीय पैरा चिकित्सा परिषद ने हिमालयन गढ़वाल यूनिवर्सिटी को उत्तराखंड पैरा-चिकित्सक परिषद से मान्यता न होने की जानकारी दी है। यही नही यूनिवर्सिटी द्वारा मान्यता के लिए भारतीय पैरा चिकित्सा परिषद उत्तराखंड में आवेदन तक नहीं किया गया है।

विद्यार्थियों का यह भी कहना है कि हिमालयन गढ़वाल यूनिवर्सिटी की डिग्री भारतीय पैरा चिकित्सा परिषद उत्तराखंड में पंजीकरण के लिए वैध नहीं है। इससे उनका भविष्य चौपट हो गया है।

डराने धमकाने व गाली गलौज का आरोप

छात्रों का आरोप है कि जब उन्होंने इसकी सूचना संस्थान के चेयरमैन को दी तो उन्होंने छात्रों को भ्रमित करने का काम किया। संस्थान व हिमालयन गढ़वाल यूनिवर्सिटी दोनों विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा उन्हें कोई सूचना नहीं दी गई। छात्रों ने जय श्री कॉलेज के चेयरमैन भानु प्रकाश जोशी पर छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ करके, उन्हे डराने धमकाने, गाली गलौज करने व मानसिक रू प से प्रताडि़त करने का आरोप लगाया है। यही नही भानु प्रकाश जोशी द्वारा उन्हें कॉलेज से निष्कासन की धमकी भी दी गई।

Leave a Reply