ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन अगले सप्ताह भारत की यात्रा करेंगे 

नयीदिल्ली। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अगले सप्ताह भारत की यात्रा करेंगे । जॉनसन प्रधानमंत्री मोदी से भी मुलाकात करेंगे।  यह यात्रा 21 अप्रैल को अहमदाबाद में प्रमुख व्यवसायियों से मिलने और ब्रिटेन तथा भारत के बढ़ते वाणिज्यिक, व्यापार और लोगों के संबंधों पर चर्चा करने से शुरू होगी। ऐसा पहली बार होगा जब ब्रिटेन के कोई प्रधानमंत्री गुजरात का दौरा करेंगे।

जॉनसन गुजरात में विज्ञान, स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी परियोजनाओं के साथ-साथ ब्रिटेन और भारत में प्रमुख उद्योगों में बड़े निवेश की घोषणा कर सकते हैं। इसके बाद  जॉनसन 22 अप्रैल को प्रधानमंत्री  मोदी से नयी दिल्ली में मुलाकात करेंगे।

दोनों नेताओं ब्रिटेन और भारत की रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी पर गहनता से बातचीत करेंगे, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच घनिष्ठ साझेदारी को मजबूत करना और इंडो पैसिफिक क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाना है।

ब्रिटेन की सरकार के अनुसार,  जॉनसन भारत यात्रा के दौरान मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत को आगे बढ़ाएंगे, जिससे वर्ष 2035 तक सालाना 28 बिलियन पाउंड (36.5 अरब डॉलर) तक द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

जॉनसन ने कहा, भारत की मेरी यात्रा उन क्षेत्रों को गति प्रदान करेगी जो, दोनों देशों के लोगों के लिए रोजगार सृजन और आर्थिक विकास से लेकर ऊर्जा सुरक्षा और रक्षा तक वास्तव में मायने रखती हैं।

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन और भारत ने आधिकारिक तौर पर जनवरी में अपनी मुक्त व्यापार समझौता वार्ता शुरू की। पिछले वर्ष मई में मोदी और  जॉनसन द्वारा घोषित रणनीतिक योजना के तहत दोनों देश 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने पर सहमत हुए हैं।

Leave a Reply