ओडिशा सरकार ने स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों में की कटौती

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने कोविड महामारी के दौरान छात्रों की पढ़ाई के नुकसान से सीख लेते हुए इस साल गर्मी की छुट्टियां 50 दिनों की करने के बजाय दस दिन करने का फैसला किया है।

स्कूल और जन शिक्षा विभाग द्वारा शनिवार को यहां जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि इस साल गर्मी की छुट्टी छह जून से 16 जून तक की पड़ेगी। उन्होंने कहा कि अगले आदेश तक सुबह की कक्षाएं जारी रहेंगी और भीषण गर्मी को देखते हुए कक्षाएं एक मई से छह जून तक सुबह छह बजे से नौ बजे तक चलेंगी।

ओडिशा स्कूल शिक्षा कार्यक्रम प्राधिकरण (ओएसईपीए) द्वारा परिकल्पित लर्निंग रिकवरी प्लान (एलआरपी) पिछले दो वर्षों के दौरान कोविड-19 के कारण पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए सुबह की कक्षाओं के दौरान मौजूदा शिक्षकों के साथ लागू किया जाएगा।

इस अवधि में पात्र हितधारकों को पका हुआ मिड-डे-मील प्रदान किया जायेगा। सरकार ने यह भी निर्णय लिया कि पहली से आठवीं तक के छात्रों के लिए कक्षा पदोन्नति अगले 20 अप्रैल तक किया जाएगा और पहली से नौवीं कक्षा के लिए नए प्रवेश/ पठन-पाठन के काम 20 से 30 अप्रैल के बीच किया जाएगा।

बीएसई, ओडिशा द्वारा शुरू की गई नई मूल्यांकन नीति के अनुसार, नौवीं कक्षा के छात्रों को योगात्मक मूल्यांकन-2 (एसएस-2) परीक्षा के लिए उपस्थित होना है। एसए-द्वितीय का संचालन और नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए परिणामों की घोषणा तथा दसवीं कक्षा में पदोन्नति को 10 मई, 2022 तक पूरा किया जाना है।

Leave a Reply