भारतीय तटरक्षक का पहला उन्नत हेलिकॉप्टर अधीकृत

भुवनेश्वर । भारत की समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय तटरक्षक बल के पहले उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) एमके-3 स्क्वाड्रन को  यहां अधीकृत किया गया। भारतीय तटरक्षक महानिदेशक वी.एस. पठानिया ने आईसीजी एयर एन्क्लेव, भुवनेश्वर में 830 स्क्वाड्रन (सीजी) को अधीकृत किया।

इस अवसर पर भुवनेश्वर और आसपास के क्षेत्र में स्थित विभिन्न नागरिक और सैन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। एएलएच एमके-3 हेलीकॉप्टरों में अत्याधुनिक सेंसर की एक श्रृंखला होती है।

यह हेलीकॉप्टर शक्तिशाली इंजन, पूर्ण ग्लास कॉकपिट, उच्च तीव्रता वाली सर्चलाइट, टक्कर से बचाव प्रणाली, उन्नत संचार प्रणाली, स्वचालित पहचान प्रणाली, खोज और बचाव होमर और स्वचालित उड़ान नियंत्रण प्रणाली व यातायात चेतावनी की सुविधाओं से लैस हैं।

यह हेलीकॉप्टर आधुनिक निगरानी रडार/इलेक्ट्रो-आप्टिकल उपकरणों से सुसज्जित है, जो उन्हें दिन और रात दोनों समय लंबी दूरी के खोज और बचाव अभियान के अलावा, लंबी दूरी की समुद्री टोही की भूमिका निभाने में भी सक्षम बनाता है। इस 830 स्क्वाड्रन (सीजी) की कमान कमांडेंट अनुरुप  के हाथ में है और 11 अधिकारी और 46 लोग इसका संचालन करेंगे।

1 Comment
  1. Amarnath Singh says

    शानदार पहल

Leave a Reply