नेपाल का फिर नो मैंसलैंड अतिक्रमण, एसएसबी ने लगाई रोक

टनकपुर । भारत से लगी नेपाल सीमा पर एक बार पुन: नेपाल द्वारा अतिक्रमण किए जाने की कोशिश की जा रही है। अभी तक एसएसबी ने मुस्तैदी के साथ यह अतिक्रमण रोक दिया है,लेकिन इससे सरहद पर तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है।

दोनों देशों की सीमा पर स्थित नो मैंसलैंड पर एक बार पुन: नेपाल द्वारा विवाद खड़ा करने का प्रयास किया गया है जो कि सीमा क्षेत्र में पुलिया निर्माण को लेकर हुआ है। सूचना पर एसएसबी ने नेपाल की ओर से किए जा रहे निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है।

अब दोनों देशों के उच्च अधिकारियों की बैठक के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। नेपाली नागरिकों ने नो मैंसलैंड पर पुलिया बनाकर भूमि पर कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है। जानकारी पर एसएसबी के जवानों ने मौके पर पहुंचकर निर्माण कार्य रोक दिया।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पूर्व भी नेपाली नागरिकों ने नो मैंसलैंड पर अस्थाई दुकानें बना भूमि पर कब्जा करने का प्रयास किया गया था। इधर नायब तहसीलदार पिंकी आर्य ने बताया कि नेपाली नागरिक द्वारा नो मैंसलैंड पर निर्माण कार्य किए जाने की कोशिश की जा रही है। जिसे एसएसबी द्वारा रोका गया है।

मामले की जानकारी उच्च अधिकारियों को दे दी गई है। उन्होंने बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देश अनुसार ही आगे की कार्रवाई अमल पर लाई जाएगी। एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट सुरेश कुमार तोमर ने बताया कि नेपाली नागरिक सीमा विस्तार करने की नियत से पुलिया निर्माण करने का प्रयास कर रहे थे उक्त कार्य फिलहाल रोक दिया गया है।

Leave a Reply