पाकिस्तान : शहबाज शरीफ ने इमरान के खिलाफ सदन में पेश किया अविश्वास प्रस्ताव

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ सदन में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया । सदन की कार्यवाही 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गयी। नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष कासिम खान सूरी ने बहुप्रतीक्षित सत्र की अध्यक्षता की, जो दो दिन के अवकाश के बाद शुरू हुआ और जिसके 26 सूत्री एजेंडे में अविश्वास प्रस्ताव शामिल था।

बाद में शहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करने की अनुमति के लिए आसन से अनुरोध किया। इसके बाद यह पता लगाने के लिए मतदान हुआ कि प्रस्ताव को स्वीकार किया जाना चाहिए या नहीं।

उपाध्यक्ष द्वारा घोषित परिणाम में कहा गया है कि 161 सांसदों ने प्रस्ताव पेश करने के पक्ष में मतदान किया और इसलिए अविश्वास प्रस्ताव पेश करने की अनुमति दी गई है।

फिर  शरीफ को प्रस्ताव पेश करने के लिए कहा गया, जिस पर विपक्षी नेता उठे और उन्होंने प्रस्ताव पढ़ा, जिसमें उन्होंने कहा,‘‘इस प्रस्ताव के माध्यम से, पाकिस्तान के इस्लामी गणराज्य के संविधान के अनुच्छेद 95 के खंड 1 के तहत, यह सदन संकल्प करता है कि उसे प्रधानमंत्री इमरान खान नियाजी पर कोई भरोसा नहीं है और परिणामस्वरूप, वह उपरोक्त खंड 04 के तहत पद से हट जाएगा। प्रस्ताव पेश करने के बाद उपाध्यक्ष ने घोषणा की कि 31 मार्च को शाम चार बजे से प्रस्ताव पर बहस शुरू होगी।

Leave a Reply