ताज फिर पुष्कर के सिर ,उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री होंगे धामी

23 मार्च को परेड ग्राउंड में भव्य समारोह में लेंगे शपथ

देहरादून। उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी के सिर फिर ताज सजेगा। भाजपा ने फिर से धामी पर भरोसा किया है। हालांकि, इस बार उत्तराखंड में भाजपा ने धामी का चेहरा आगे रखकर विधानसभा चुनाव लड़ा तो दो तिहाई बहुमत के साथ जीत भी गई। लेकिन औरों के लिए प्रचार में जुटे पुष्कर सिंह धामी अपनी सीट पर ध्यान नहीं दे पाए और खुद अपनी सीट खटीमा सीट से चुनाव हार गए।

इसके बाद उनके दोबारा सीएम बनने पर संदेह जाहिर किया जाने लगा था। पुष्कर सिंह धामी को पिछली सरकार में भाजपा ने तीरथ सिंह रावत को हटाकर तीन जुलाई को सीएम बनाने का फैसला लिया था। चार जुलाई 2021 में उन्हें सूबे के 11वें मुख्यमंत्री की शपथ ली थी। पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री होंगे।

उनके नाम पर सोमवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय में विधानमंडल दल की बैठक में मुहर लगा दी गई। पुष्कर सिंह धामी 23 मार्च बुधवार को सुबह ग्यारह बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। माना जा रहा है कि उनके साथ मंत्रिमंडल के कुछ लोग भी शपथ लेंगे हालांकि अभी साफ नहीं है कि पूरा मंत्रिमंडल उनके साथ शपथ लेगा।
सोमवार दोपहर बाद करीब पांच बजे से पर्यवेक्षक एवं केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सह पर्यवेक्षक मीनाक्षी लेखी
एवं प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम की निगरानी में हुई विधानमंडल दल की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने पुष्कर सिंह धामी नाम का प्रस्ताव रखा।

जिसका विधायक बंशीधर भगत ने अनुमोदन किया फिर सभी विधायकों ने उनके नाम पर हामी भरी। हालांकि यह केवल औपचारिकता थी क्योंकि पुष्कर सिंह धामी का नाम पहले ही फिजाओं में तैरने लगा था सूत्र बताने लगे थे कि भाजपा आलाकमान उनका नाम तय कर चुका है।
बतौर सीएम धामी का कार्यकाल लगभग नौ माह का रहा है । चुनाव अभियान के दौरान उनके कार्यकाल को बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने काफी सराहा था। ऐसे में बीजेपी नेतृत्व में उन पर ही भरोसा जताया। बता दें कि
इसके पहले उत्तराखंड के पर्यवेक्षक और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम, पर्यावेक्षक राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी, चुनाव प्रभारी प्रहलाद जोशी सहित कई नेताओं ने पैसेफिक होटल में बीजेपी के सांसदों और कुछ विधायकों और वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक कर सीएम के नाम को लेकर आपस में चर्चा की थी। इसके बाद सभी बीजेपी मुख्यालय के लिए रवाना हुए। जहां विधायक दल की बैठक में सीएम ने नाम की घोषणा की गई।

राज्यपाल से मिले धामी, सरकार बनाने का किया दावा

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष मदन कौशिक ने शाम छह बजे राजभवन में विधानमंडल दल के नव निर्वाचित नेता पुष्कर सिंह धामी के साथ राजभवन में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से भेंट कर उन्हें बताया कि पुष्कर सिंह धामी को विधानमंडल दल का नया नेता चुना गया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में नई सरकार मंत्रिमंडल के गठन का अनुरोध पत्र राज्यपाल को सौंपा इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी, सांसद अजय भट्ट, सांसद ड रमेश पोखरियाल निशंक, प्रोटैम स्पीकर बंशीधर भगत, नव निर्वाचित विधायक सतपाल महाराज, प्रेमचंद अग्रवाल, रेखा आर्य, अरविंद पांडे सहित अन्य नवनिर्वाचित विधायक उपस्थित थे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के अनुरोध पत्र को स्वीकारते हुए राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने मनोनीत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाने का निर्णय लिया है।

Leave a Reply