महिलाओं को योजनाओं का लाभ मिल रहा है : सेमवाल

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग ने कइयों को किया सम्मानित

देहरादून । अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर उत्तराखंड महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास द्वारा आनलाइन आयोजित सेमिनार में प्रदेश के सभी जनपदों तथा दिल्ली सहित अन्य राज्यों की प्रबुद्ध महिलाओं और अधिकारियों ने अपने विचार रखे।

इस मौके पर सेमिनार की शुरूआत करते हुए उत्तराखंड महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के सचिव हरि चंद्र सेमवाल ने कहा कि उत्तराखंड में महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने की दिशा में कई महत्वपूर्ण कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा संख्या में आत्मनिर्भर बनाया जाए।

इसके लेकर केंद्र और राज्य पोषित योजनाएं प्रदेश में संचालित हैं। जिसका लाभ महिलाओं को मिल भी रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष से महिलाओं को लेकर कई कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे। इसके अलावा प्रदेश में होने वाले सेमिनार की संख्या भी बढ़ाई जाएगी ताकि अधिक से अधिक संख्या में महिलाएं कार्यशालाओं में शामिल हो सकें।
आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के क्रम में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग तथा मिराकी फाउंडेशन द्वारा जेंडर चौंपियन,कुशल अभिभावकों तथा कार्मिकों को महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के सचिव हरि चंद्र सेमवाल तथा निदेशक शहरी विकास विभाग के निदेशक ललित मोहन रयाल ने जेंडर चैंपियन को सम्मानित किया।

इस विशेष मौके पर पिथौरागढ़ जिला पंचायत की अध्यक्ष दीपिका बोरा पिथौरागढ़,पौड की जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी , दुगड्डा की ब्लाक प्रमुख रुचि कैंथुरा, केदारवाला की प्रधान तबस्सुम इमरान ने महिला जनप्रतिनिधियों के रूप में अपनी जीवन संघर्ष की यात्रा अनुभवों से आनलाइन सेमिनार में शामिल होकर प्रतिभागियों को प्रेरित किया। निदेशक संस्कृति बीना भट्ट ने उत्तराखंड के समाज मे महिलाओं की महत्ता विषय पर संबोधित किया।
इस आयोजन में विक्रम सिंह और सतीश सिंह ने बाल विकास और आकृति भट्ट व जैदी ने मिराकी फाउंडेशन की और आंगनवाड़ी, ब्लाक व जनपद स्तर पर अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन के उत्ष्कृट कार्यों की जानकारी दी। कार्यक्रम में मोहित चौधरी सहित महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के कई अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply