एग्जिट पोल : योगी की वापसी या अखिलेश की सरकार

यूपी में योगी के नेतृत्व में बीजेपी को जहां लगातार दूसरी बार यूपी की सत्ता हासिल कर इतिहास रचने की उम्मीद है, वहीं सपा भी छोटे दलों के गठबंधन के साथ ‘बाइस में बाइसिकल’ की आस लगाए हैं।
बीएसपी सुप्रीमो मायावती भी एक दशक बाद सत्ता में वापसी का सपना देख रही हैं तो ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ नारे के साथ प्रियंका गांधी वाड्रा की अगुवाई में कांग्रेस को उम्मीद है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी का यूपी में 3 दशकों से लंबा सियासी वनवास खत्म होगा। नतीजे 10 मार्च को आएंगे लेकिन उससे पहले अलग-अलग एग्जिट पोल्स के जरिए हम बता रहे हैं कि किसका सपना पूरा हो सकता है और किसका दिल टूट सकता है।
बेहद खास है इस बार का यूपी चुनाव
इस बार का यूपी विधानसभा चुनाव कई मायनों में बेहद खास है। करीब 2 दशक बाद यूपी में कोई मुख्यमंत्री विधानसभा चुनाव में उतरा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से चुनावी मैदान में हैं तो सपा मुखिया अखिलेश यादव भी पहली बार विधानसभा चुनाव के लिए ताल ठोका है। वह भी सपा के मजबूत गढ़ करहल से।
इसके अलावा, दिल्ली की सीमाओं पर साल भर से ज्यादा लंबे वक्त तक चले किसान आंदोलन के वापस होने के बाद पहली बार किसी राज्य में विधानसभा चुनाव हुए, वो भी एक नहीं बल्कि यूपी, पंजाब उत्तराखंड समेत 5 राज्यों में।
किसान आंदोलन का असर पंजाब, पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड में देखा गया था लिहाजा ये चुनाव इसलिए भी अहम हैं कि आंदोलन का सियासी तौर पर किसे कितना नुकसान होता है और किसे कितना फायदा। यूपी चुनाव के नतीजे 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले देश के सबसे बड़े सियासी सूबे में बह रही राजनीतिक बयार के रुख को भी बयां करेंगे।
यूपी के लिए अब तक जिन 11 एग्जिट पोल के नतीजे आए हैं, उन सभी में बीजेपी के स्पष्ट बहुमत की भविष्यवाणी की गई है। सबसे चौंकाने वाले नतीजे इंडिया टुडे-माइ एक्सिस के हैं जो बीजेपी के लिए 288 से 326 सीटों का अनुमान जता रहे हैं। टुडे चाणक्य के एग्जिट पोल में बीजेपी को 294 सीटों की भविष्यवाणी की गई है।
अखिलेश यादव की अगुवाई में समाजवादी पार्टी गठबंधन बीजेपी को कड़ी टक्कर तो देता दिख रहा लेकिन वह बीजेपी गठबंधन को सत्ता से हटाने में कामयाब होता नहीं दिख रहा।
सीएनएन-न्यूज 18 के मुताबिक, यूपी में एक बार फिर पूर्ण बहुमत के साथ बीजेपी की सरकार बन सकती है।
रिपब्लिक-मैटराइज का एग्जिट पोल भी यूपी में एक बार फिर बीजेपी सरकार की भविष्यवाणी कर रहा है।
न्यूज एक्स-पोल स्टार्ट के एग्जिट पोल के मुताबिक भी यूपी में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। बीएसपी इस बार भी कोई खास छाप छोड़ती नजर नहीं आ रही। हालांकि, समाजवादी पार्टी के प्रदर्शन में सुधार आया है लेकिन वह बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने में कामयाब होती नहीं दिख रही।
कुल सीटें- 403 बहुमत के लिए जरूरी- 202
उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा के लिए कुल 403 सीटों के लिए 10 फरवरी से 7 मार्च तक 7 चरणों में वोटिंग हुई। 10 फरवरी को पहले, 14 फरवरी को दूसरे, 20 फरवरी को तीसरे, 23 फरवरी को चौथे, 27 फरवरी को पांचवें, 3 मार्च को छठे और 7 मार्च को सातवें और आखिरी चरण के लिए वोट डाले गए। 2017 की तरह ही इस बार पश्चिमी यूपी से वोटिंग का आगाज हुआ और पूर्वी उत्तर प्रदेश में जाकर समाप्त हुआ। नतीजे 10 मार्च को आएंगे। उसी दिन उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव के नतीजे भी घोषित होंगे।
उत्तराखंड
उत्तराखंड के एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 41 फीसदी वोट शेयर मिल रहा है। वहीं कांग्रेस को 39 फीसदी वोट शेयर जाता नजर आ रहा है। इसके अलावा आप के खाते में 9 फीसदी वोट शेयर और अन्य के खाते में 11 फीसदी वोट शेयर मिलने की उम्मीद है।
पंजाब
पंजाब में 20 फरवरी को सभी 117 सीटों पर चुनाव हुए थे। राज्य में 68 प्रतिशत वोट पड़े थे। एग्जिट पोल के आंकड़ों में आम आदमी पार्टी को सबसे ज्यादा वोट प्रतिशत मिलता नजर आ रहा है। आम आदमी पार्टी को 39.1 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। वहीं कांग्रेस को 26.7 प्रतिशत, शिरोमणि अकाली दल को 20.7 प्रतिशत, बीजेपी गठबंधन को 9.6 प्रतिशत और अन्य को 3.8 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।
गोवा
गोवा में सरकार बनाने के लिए 21 सीटें चाहिए, एग्जिट पोल में कोई भी पार्टी इतनी सीटों पर जीत हासिल करती नहीं दिख रही है।
यहां पर बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आ रही है। उसे 13 से 17 सीटों मिलने का अनुमान है। वहीं, कांग्रेस को 12 से 16, आम आदमी पार्टी को 1 से 5, टीएमसी+ को 5 से 9, अन्य को 0 से 2 सीटें मिलने का अनुमान है। आंकड़ों से साफ है कि टीएमसी+ यहां पर किंगमेकर की भूमिका में नजर आ रही है।
बता दें कि इस चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस से था। टीएमसी राज्य में पहली बार हाथ आजमा रही है। कांग्रेस राज्य में गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में है। वहीं तृणमूल कांग्रेस और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) ने गठबंधन किया है।
मणिपुर
मणिपुर में बीजेपी एक बार फिर सरकार बनाने की कोशिश कर रही है, वहीं कांग्रेस सत्ता में वापसी को लेकर बेताब है. चुनाव में दोनों ही दलों ने अपना पूरा जोर लगाया, लेकिन नतीजों से ठीक पहले सामने आए एग्जिट पोल के नतीजे बीजेपी के पक्ष में नजर आ रहे हैं. पिछली बार के मुकाबले इस बार बीजेपी को सीटों और वोट शेयर में फायदा मिलता दिख रहा है. वहीं अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो कांग्रेस के लिए राज्य में ये एक बड़ा झटका होगा।

Leave a Reply