दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने मोंटेसरी लैब का किया उद्घाटन

नयी दिल्ली। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राजेन्द्र नगर स्थित राणा प्रताप सर्वोदय विद्यालय में आज मोंटेसरी लैब का उद्घाटन किया।

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूल में बना ये मोंटेसरी लैब और यहां मौजूद सुविधाएं देश के किसी दूसरे स्कूल में नहीं होंगी।

यह स्कूल पेरेंट्स को कॉन्फिडेंस देगा कि यहां शानदार पढ़ाई होती है और वे ये ज़रूर सोचेंगे की उनके बच्चे भी इस स्कूल में पढ़ें। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार मोंटेसरी लैब का ये शानदार मॉडल पूरी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अपनाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  केजरीवाल जी के नेतृत्व में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हर तबके को चाहे वो अमीर हो या गरीब विश्व के किसी विकसित देश जैसी शानदार शिक्षा सुविधाएं मिल रही है।

पिछले सात सालों में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर को वर्ल्ड क्लास बनाया गया है, यहां अब टीचर्स का खुद पर कॉन्फिडेंस बढ़ रहा है, रिजल्ट शानदार आने लगे है और अब दिल्ली सरकार अर्ली चाइल्डहुड केयर एजुकेशन को भी वर्ल्ड क्लास बनाएगी क्योंकि ये बच्चों के डेवलपमेंट के लिए सबसे महत्वपूर्ण समय होता है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनियाभर की रिसर्च ये बताती है कि बच्चे के पैदा होने से लेकर दूसरी कक्षा तक आने के बीच के समय तक बच्चों की बहुत सारी कंडीशंनिग हो जाती है क्योंकि यह सीखने का महत्वपूर्ण समय होता है, इसलिए इस उम्र में बच्चों में कॉन्फिडेंस लाना, डर खत्म करना और उनमें समझ विकसित करना बेहद जरुरी है।

यदि इस समय बच्चों में कॉन्फिडेंस डेवलप नहीं हुआ तो आगे आने वाले समय में बच्चा टॉपर होने के बावजूद डरेगा। उन्होंने कहा कि केवल बड़ी क्लासों को ही बेहतरीन शिक्षा देकर विश्व में नंबर 1 नहीं बना जा सकता है। विश्व में नंबर 1 बनने के लिए हमें अर्ली चाइल्डहुड केयर एजुकेशन को भी बेहतर बनाना होगा और दिल्ली के सरकारी स्कूलों में इसकी शुरुआत हो चुकी है।

Leave a Reply