WHO ने दी जानकारी -छह अफ्रीकी देशों को मिलेगी वैक्सीन उत्पादन तकनीक

जिनेवा : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने कहा की  मॉडर्न टीके बनाने के लिए आवश्यक तकनीक प्राप्त करने वाले पहले छह अफ्रीकी देशों में मिस्र, केन्या, नाइजीरिया, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका और ट्यूनीशिया होंगे।

ब्रसेल्स में यूरोपीय-अफ्रीकी संघ शिखर सम्मेलन में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक, डॉ टेड्रोस अधनोम घेब्रेयेसस ने पहले छह देशों की घोषणा की, जो अफ्रीकी महाद्वीप पर एमआरएनए वैक्सीन बनाने के लिए आवश्यक तकनीक प्राप्त करेंगे।

इनमें मिस्र, केन्या, नाइजीरिया, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका और ट्यूनीशिया शामिल हैं । इन सभी ने तकनीक प्राप्च करने के लिए आवेदन किया था। बयान के अनुसार मॉडर्न टेक्नोलॉजी हब आवश्यक संचालन प्रक्रियाओं तक पहुंच सुनिश्चित करके टीकों के निर्माताओं का समर्थन करेगा और बड़े पैमाने पर और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार टीकों का उत्पादन करने का तरीका सुनिश्चित करेगा।

इसके अलावा हब न केवल कोविड -19 टीकों के लिए उत्पादन क्षमता का विस्तार करेगा, बल्कि अन्य चिकित्सा उत्पादों के लिए भी देशों को अपनी स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करेगा।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा,‘‘मध्य से लंबी अवधि में स्वास्थ्य आपात स्थितियों को संबोधित करने और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है कि सभी क्षेत्रों में उनके प्राथमिक समापन बिंदु के रूप में समान पहुंच के साथ स्वास्थ्य उत्पादों के निर्माण की क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि की जाए।

Leave a Reply