…और अब जीत-हार के होने लगे दावे-प्रतिदावे

गोपेश्वर/कर्णप्रयाग। विधान सभा चुनाव का मतदान निपटने के बाद मंगलवार को राजनीतिक दलों के प्रत्याशी और समर्थक दिनभर अपने अपने पक्ष में पोलिंग बूथ वार फीड बैक लेते रहे। इसके साथ ही जीत को लेकर दावों और प्रतिवादों का दौर भी शुरू हो चुका है।
विधान सभा चुनाव के तहत बदरीनाथ, कर्णप्रयाग तथा थराली विधान सभा सीटों के प्रत्याशी आज कुछ आराम फरमा कर पोलिंग बूथ वार फीड बैक लेते रहे। यही नहीं पोलिंग पार्टियों से भी फीडबैक लेने में कार्यकर्ता बेहद उत्सुकता दिखा रहे थे।

चुनाव में पहाड़ों के गांव-गांव नाप चुके प्रत्याशी और उनके समर्थक मंगलवार दिन भर अपने-अपने प्रत्याशियों के पक्ष में पूरे आंकड़े इकठ्ठे करते रहे। खासकर कांग्रेस तथा भाजपा के प्रत्याशी और समर्थक फीड बैक लेने में व्यस्त दिखाई दिए।

राजनीति में दिलचस्पी रखने वाले तमाम लोग भी दिन भर विभिन्न क्षेत्रों के हालातों की स्थिति की जानकारी लेने के लिए अपने – अपने परिचितों को फोन से संपर्क करते रहे। कई प्रत्याशी तो फीड बैक अपने अनुकूल आने पर कुछ उत्साहित भी दिखे तो कहीं अपने अनुकूल फीडबैक न आने पर निराश भी होते दिखाई दिए।

इसके अलावा निर्दलियों और अन्य दलों से जुड़े प्रत्याशियों का भी आकलन कांग्रेस तथा भाजपा कैंप के लोग दिनभर करते दिखाई दिए। बाजार से लेकर गांवों की गलियों और चौपालों तक जीत-हार को लेकर दावों और प्रतिदावों का दौर भी शुरू हो गया है।

कोई अपने प्रत्याशी के पक्ष में दावे करने में व्यस्त रहा तो कोई दूसरे प्रत्याशी की हार को सुनिश्चित करने के लिए तमाम तरह के समीकरणों का हवाला देता रहा। राजनीतिक विश्लेषक भी अब जनपद की तीनों सीटों पर हुए चुनाव के विश्लेषण में जुट गए हैं।

अब धीरे – धीरे मतदाताओं की चुप्पी भी टूटने लगी है। इस कारण कई तरह के फीडबैक सामने आने पर कहीं उम्मीदें जग रही है तो कहीं निराशा भी घर कर रही है। अब चूंकि 1 मार्च को ही मतगणना होनी है तो तब तक कयासों के बीच हार जीत के दावे प्रतिदावे देखने को मिलते रहेंगे।
कर्णप्रयाग। विधान सभा चुनाव मतदान के बाद अब गरांव की चौपाल और बाजारों से लेकर घरों तक कौन बनेगा विधायक के गणित में उलझ गए हैं। यही वजह है कि समर्थक अपने अपने चहेतों को आगे बढ़त में बताने के लिए कोई कसर नही छोड़ रहे रहे हैं । घरेलू महिलाएं भी जीत हार के लिए अपने लोगों से मोबाइल से संपर्क कर रही हैं। राजनीति से जुड़े लोग मीडिया से जीत हार की फीडबैक ले रहे हैं।

Leave a Reply