यूपी विधानसभा चुनाव: पहले चरण के मतदान में महिलाओं और युवाओं में उत्साह

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान को लेकर महिलाओं और युवाओं में खास तौर पर उत्साह देखा गया। पहली बार वोट डालने जा रहे युवाओं के बीच मतदान के बाद सेल्फी का क्रेज सिर चढ़ कर बोला। बुजुर्गो और दिव्यांगों की सुविधा के लिये पोलिंग बूथ पर खास इंतजाम किये गये हैं। इस दौरान मतदान केन्द्रों पर सेनीटाइजर और मास्क का अक्षरश: पालन किया जा रहा है।

यूपी के 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम है । गुरूवार दोपहर एक बजे तक करीब 35.03 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

इस दौरान शामली में सबसे ज्यादा 41.16 फीसदी और गौतमबुद्धनगर में सबसे कम 30.53 फीसदी लोगों ने लोकतंत्र के पावन पर्व पर अपने मौलिक अधिकार का निर्वहन किया। मतदान निर्धारित समय सुबह सात बजे शुरू हुआ।

कई स्थानो पर बर्फीली हवाओं और घने कोहरे के चलते शुरूआत में मतदान की रफ्तार बेहद सुस्त रही हालांकि दस बजे तक अधिसंख्य मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लग गयी। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। राज्य में मतदान वाले जिलों में कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नही हैं। केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने मुजफ्फरनगर के गांव कुटबी में अपने मताधिकार का प्रयोग किया वहीं मथुरा में श्रीकांत शर्मा और लक्ष्मी नारायण चौधरी ने पूजा अर्चना के बाद अपना वोट डाला। मेरठ जिले की कैंट विधानसभा क्षेत्र स्थित दायमपुर गांव में मतदान का बहिष्कार करने के लिये पोस्टर लगाये गये और पांच हजार से ज्यादा मतदाताओं ने वोट डालने से इंकार किया हालांकि जिला प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंच कर मतदाताओं को मनाते रहे। किठौर विधानसभा सीट क्षेत्र में भाजपा और सपा रालोद गठबंधन के कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें होने के सूचना हैं। जिला प्रशासन ने वहां स्थिति नियंत्रण में होने का दावा किया है। मथुरा के जिलाधिकारी नवनीत सिह चहल ने बताया कि मतदान निर्विघ्न जारी है और कहीं से किसी अप्रिय घटना का समाचार नही है। कैबिनेट मंत्री लक्ष्मीनारायण चैधरी ने माता सांचैली देवी के दर्शन करने के बाद आज अपने गांव सांचैली में मतदान किया। इसी प्रकार कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने दानघाटी मन्दिर गोवर्धन में गिर्राज जी का पंचामृत अभिषेककर अपने गांव गांठौली में मतदान किया। कांग्रेस विधान मंडल दल के पूर्व नेता प्रदीप माथुर ने आज सुबह सबसे पहले भूतेश्वर महादेव के दर्शन एवं पूजन किया और उसके बाद सरलादेवी स्कूल पोलिंग बूथ पर अपना मतदान किया।

दोपहर एक बजे तक

आगरा – 36.93

अलीगढ़ -32.07

बागपत -38.01

बुलंदशहर -37.03

गौतमबुद्धनगर -30.53

गाजियाबाद – 33.40

हापुड़ -39.97

मथुरा -36.26,

मेरठ -34.51

मुजफ्फरनगर -35.73

शामली -41.16 प्रतिशत 

Leave a Reply