आपकी किडनी कब हो रही हैं फेल, यूरिन देने लगता है संकेत

डायबिटीज(Diabetes) का सबसे बड़ा कारण तनाव ही माना जाता है और डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो धीमी मौत कहीं जाती है, क्योंकि अंततः यह किडनी को प्रभावित कर उसे फेल कर देती है और वैसी स्थिति में मरीज का बचना असंभव सा हो जाता है। मरीज का यूरिन यह पहले ही संकेत देने लगता है की किडनी कितना काम कर रही है और कितना खराब हो चुकी है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक शुगर लेवल हाई होने पर किडनी को ब्लड सप्लाई करने वाली नसों को भी नुकसान पहुंच सकता है। ऐसा होने पर किडनी खून की सही ढंग से सफाई नहीं कर पाती और वह फेल हो जाती है। ऐसा होने पर शरीर में ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है,जो किसी भी वक्त हार्ट अटैक में बदल सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग डायबिटीज के मरीज होते हैं, उनका यूरिन  वक्त रहते कुछ ऐसे संकेत देने लगता है जिससे पता चलता है कि किडनी भारी प्रेशर में काम कर रही है और उसके तुरंत इलाज की जरूरत है। इस काम में देरी होने पर किडनी फेल हो जाती है, जिससे इंसान की जान भी जा सकती है।

बर्मिंघम में क्वीन एलिजाबेथ अस्पताल में कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट डॉ रिचर्ड विनी कहते हैं कि यूरिन पास करते समय झाग बनना सामान्य बात है। दरअसल यूरिन पास करते समय कुछ प्रोटीन भी शरीर से बाहर निकलता है, जिसकी वजह से झाग बन जाते हैं।

इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है। हालांकि अगर आपको झाग कुछ ज्यादा ही बन रहे हैं तो यह चिंता करने वाली बात है। इसका मतलब है कि आपकी किडनी सही ढंग से काम नहीं कर रही है और शरीर में अंदर ही अंदर कुछ बड़ी गड़बड़ चल रही है।

डॉक्टरों के मुताबिक शरीर की फिटनेस के लिए उसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा बने रहना बहुत जरूरी है। जब पेशाब के साथ मिक्स होकर प्रोटीन किडनी में पहुंचते हैं तो गुर्दे उसे फिल्टर करते हुए प्रोटीन को रोक लेते हैं और यूरिन को पास होने देते हैं। हालांकि इस यूरिन के साथ थोड़े-बहुत रिलीज हो जाते हैं, जिसमें चिंता की बड़ी बात नहीं होती।

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से फेल होती है किडनी
किडनी फेल होने के सामान्य कारणों में डायबिटीज  और हाई ब्लड प्रेशर शामिल होते हैं। अगर ब्लड में प्रोटीन की कमी हो जाए तो इससे शरीर में पानी की अधिकता हो जाएगी। जिससे फेफड़े और पेल्विस समेत शरीर के बाकी हिस्सों में सूजन आ जाएगी। इसके चलते मरीज को सांस की दिक्कत होने लगेगी और वह धीमी मौत मर जाएगा।

अगर आपके पेशाब  में बदबू आती है, उसमें खून आता है या उसका रंग बदला हुआ तो वह भी किडनी फेल होने का बड़ा संकेत होता है। ये लक्षण दिखाई देते ही देर नहीं करनी चाहिए और तुरंत अस्पताल में जाकर अपने शरीर की गहन जांच करवानी चाहिए। जिससे वक्त रहते खराब किडनी का इलाज शुरू हो सके और स्थिति को और बिगड़ने से रोका जा सके।

Leave a Reply