पठानकोठ आतंकी हमले के तार यूएस नगर से जुड़े

कनाडा के खालिस्तान टाइगर फोर्स से इंटरनेश और व्हाटसअप से संपर्क की पुष्टि

हल्द्वानी। डीआईजी नीलेश आनंद भरणे ने दावा किया है कि पठानकोट बम ब्लास्ट के आतंकी साजिशकर्ता को शरण देने के आरोप में एसटीएफ ने चार आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। इसमें दो कैलाखेड़ा और दो बाजपुर के रहने वाले हैं। यह गिरफ्तारी गोपनीय इनपुट के आधार पर की गई है।
उन्होंने दावा किया कि इन्हीं आरोपितों ने सुखप्रीत उर्फ सुख को शरण दी। उन्होंने बताया कि एक आरोपित शमशेर उर्फ शेरा के कब्जे से एक पिस्टल 32 बोर बरामद की गयी है। इसके अलावा फोर्ड फिगो कार भी भी बरामद कर ली गई है।
उन्होंने कहा कि फरार आतंकी सुखप्रीत उर्फ सुख कनाडा निवासी अर्श से जुड़ा है। यह खालिस्तान टाइगर फोर्स का सक्रिय सदस्य है। उन्होंने बताया कि पकड़े गए सभी आरोपित इंटरनेट,व्हाट्सअप कॉलिग एक दूसरे से जुड़े रहे हैं।
 उन्होंने बताया कि नवम्बर 221 में पठानकोट,नवांशहर व लुधियाना में बम ब्लास्ट की घटनाएं हुई थीं। पंजाब पुलिस ने पूर्व में छह लोगों की गिरफ्तारी की थीं। एक आरोपित सुखप्रीत उर्फ सुख के उत्तराखण्ड में शरण लिये जाने की गोपनीय सूचना मिली थीं। यह सूचना डीजीपी ने एसटीएफ के साथ साझा की।
इसके बाद एसटीएफ की विभिन्न टीमों ने करीब तीन दिनों से लगातार सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण करने एवं गोपनीय रूप से जानकारी जुटाने का काम किया। इन जानकारियों का वैज्ञानिक विश्लेषण करने के बाद शमशेर सिंह उर्फ शेरा उर्फ साबी (26),उसके भाई हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी (24), अजमेर सिंह उर्फ लाडी मण्ड (3) तथा गुरपाल सिंह उर्फ गुर्री ढिल्लों (24) को गिरफ्तार कर लिया है।
उन्होंने बताया कि पकड़े गए चारों आरोपितों ने पंजाब में आतंकी बम ब्लास्ट के आरोपित सुखप्रीत उर्फ सुख को अपने घर में शरण देने की बात स्वीकार कर ली है। उन्होंने कहा कि आरोपितों ने यह भी स्वीकार कर लिया है कि इनको लाने ले जाने के लिए बरामद की गई कार को प्रयोग में लाया जा रहा था।
उन्होंने बताया कि चारों आरोपित कनाडा, आस्ट्रेलिया, सरबेरिया से इन्टरनेट, व्हाट्सअप कॉल से जुड़े थे।फरार आरोपित सुखप्रीत उर्फ सुख के भी इन्टरनेशनल कॉल्स के सम्पर्क में होने की पुष्टि हुई है।
उन्होंने बताया कि आतंकी सुखप्रीत उर्फ सुखी को अपने घर में शरण देना और मदद करना तथा साजिश के तहत सेव हाइडआउट पर भेजने की व्यवस्था कराने के आरोप में चारों के खिलाफ 19 आन लॉफुल एक्टीविटीज एक्ट 1967 व धारा 25 आम्र्स एक्ट के तहत पंतनगर (ऊ धमसिंह नगर) थाने में एसटीएफ ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।  उन्होंने कहा कि आरोपितों से प्राप्त जानकारी को विभिन्न राष्ट्रीय एजेन्सियों एवं राज्य पुलिस से साझा किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रहित के कारण अन्य महत्वपूर्ण विवरण गोपनीय रखे गए हैं। उन्होंने बताया कि एक आरोपित से बरामद 32 बोर की पिस्टल के साथ चार जिंदा कारतूस बरामद किए गए हैं।

Leave a Reply