कम उम्र में रिटायर होने वाले हर फौजी को देंगे नौकरी: केजरीवाल

 अर्ध सेना व पुलिस के जवान के परिवार को देंगे एक करोड़

  • आप सुप्रीमो ने देहरादून के परेड मैदान में नव परिवर्तन रैली से भरी चुनावी हुंकार
  • भाजपा व कांग्रेस पर लगाया राज्य का बेड़ा गर्क करने का आरोप
देहरादून । भाजपा व कांग्रेस के बाद आम आदमी पार्टी  ने भी उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए शंखनाद कर दिया है। आप के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को देहरादून के परेड ग्राउंड में ‘नव परिवर्तन सभा’ को संबोधित करते हुए चुनावी हुंकार भरी।
चुनावी परिदृश्य के दौरान छठी बार यहां पहुंचे केजरीवाल इस बार भी नई घोषणा करने से नहीं चूके। कहा कि आप की सरकार बनने पर ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले सेना, अद्र्ध सेना व पुलिस के जवान के परिवार को दिल्ली की तर्ज पर एक करोड़ रुपए की सहायता राशि देंगे। खुद मुख्यमंत्री शहीद के घर जाकर परिवार को इस धनराशि का चैक सौंपेंगे।
यही नहीं सेना से रिटायर होने वाले सैनिकों के लिए भी लोकलुभावन घोषणा आप सुप्रीमो केजरीवाल ने की है। उन्होंने ऐलान किया कि कम उम्र में रिटायर होने वाले फौजियों को  सरकारी नौकरी दी जाएगी, ताकि वह भी राज्य के नवनिर्माण में भागीदार बनें। अपने 20 मिनट के संबोधन में भाजपा व कांग्रेस पर राज्य का बेड़ा गर्क करने का बड़ा आरोप भी उन्होंने लगाया है।
कहा कि पिछले दो दशक में इन दोनों पार्टियों की सरकार ने मिलजुलकर उत्तराखंड को गर्त में धकेलने का काम किया है। अब जबकि आम आदमी पार्टी जनता को मुफ्त बिजली, बेरोजगारों को नौकरी मिलने तक भत्ता, महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रुपए की राशि, तीर्थ स्थलों की निशुल्क यात्रा की सौगात देने की बात कर रही है तो इन्हें (भाजपा व कांग्रेस) मिर्ची लग रही है।
केजरीवाल ने दावा किया कि दिल्ली में वह अब तक 1 लाख लोगों को नौकरी दे चुके हैं। सरकार बनने पर उत्तराखंड में भी हर बेरोजगार को नौकरी दी जाएगी। नौकरी नहीं मिलने तक प्रतिमाह पांच हजार रुपये का भत्ता दिया जाएगा।
18 साल से अधिक उम्र की हर महिला के अकाउंट में प्रतिमाह एक हजार रुपये भेजे जाएंगे। जो लोग अयोध्या या अन्य तीर्थ स्थलों की यात्रा करना चाहेंगे सरकार उन्हें निशुल्क यात्रा कराएगी। कहा कि दिल्ली से भी वह अब तक दो हजार लोगों को श्री राम के दर्शन करने को अयोध्या भेज चुके हैं।
इन सभी श्रद्धालुओं के आने-जाने, रहने व खाने की व्यवस्था सरकार ने की है। आप के प्रदेश प्रभारी दिनेश मोहनिया, सह प्रभारी राजीव चौधरी, कर्नल (सेनि) अजय कोठियाल, दीपक बाली, शिशुपाल रावत, रजिया बेग, उमा सिसौदिया समेत पार्टी के तमाम वरिष्ठ पदाधिकारी व विभिन्न जनपदों से पहुंचे कार्यकर्ता भी इस अवसर पर मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश प्रवक्ता नवीन पिरशाली व शहनाज ने किया।

‘मुफ्त’ का फार्मूला केजरीवाल को भगवान का वरदान

 जनता को बिजली, पानी आदि सुविधाएं ‘मुफ्त’ देने का एलान कर सियासत में नया रंग घोल रहे आप सुप्रीमो व दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि  मुफ्त का यह फार्मूला सिर्फ उनके पास है।
भगवान ने केजरीवाल को यह वरदान दिया हुआ है। सियासी ताल ठोक कर कहा कि अन्य किसी भी पार्टी की सरकार इस फार्मूले को इजात नहीं कर सकती है। ऐलान किया कि आप की सरकार बनने पर उत्तराखंड में भी चौबीस घंटे बिजली की आपूर्ति की जाएगी और जनता को प्रतिमाह तीन सौ यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी। क्योंकि दिल्ली में यह फार्मूला सफल रहा है।
वहां पर 35 लाख परिवारों के बिजली का बिल शून्य आ रहा है। इसके लिए केजरीवाल राजू, कमलेश, मनीष अग्रवाल आदि उपभोक्ताओं के बिजली बिल भी अपने साथ दून लाए हुए थे, जिसे उन्होंने मंच से सार्वजनिक किया।

बाबा साहेब ने 62 विषयों में किया था एमए

 दिल्ली से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 75 साल में संविधान निर्माता बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर के सपने को किसी भी सरकार ने पूरा नहीं किया है। यह बात उन्होंने शिक्षा व्यवस्था के संदर्भ में कही है। कहा कि सभी सरकारों ने जानबूझकर हमें अभी तक अनपढ़ बनाकर रखा है। लेकिन मैंने बाबा साहेब के सपने को पूरा करने की शपथ ली हुई है।
कहा कि मैं डॉ. अंबेडकर का परम भक्त हूं और उनकी पूजा करता हूं। उन्होंने अपने जीवन मे बहुत बड़ा संघर्ष किया। छुआछूत का सामना भी उन्हें करना पड़ा। पर शिक्षा के प्रति उनकी अलख कभी कम नहीं हुई। विदेश से दो विषयों पर पीएचडी की और 62 विषय में एमए (स्नातकोत्तर) किया था।
गरीब बच्चों को भी बेहतर शिक्षा मिली यह उनका सपना रहा है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की तरह सभी जगह सरकारी स्कूलों की दशा सुधार कर हर एक गरीब बच्चे को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए वह संकल्पित हैं। कहा कि मुझे राजनीति नहीं काम करना आता है।

Leave a Reply