केंद्र सरकार ने घर-घर कोविड टीकाकरण करने पर दिया जोर

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के नये रूप ओमिक्रॉन के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को कोविड मानकों का सख्ती से पालन करने और जिला स्तर पर निगरानी बढ़ाने तथा घर-घर कोविड टीकाकरण करने को कहा है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में सचिव राजेश भूषण ने केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों के साथ कोविड की मौजूदा स्थिति की समीक्षा बैठक की। बैठक में कोविड से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की गयी और ओमिक्रॉन के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर राज्यों को सतर्क रहने की सलाह दी गई।

बैठकों में कहा गया कि आगामी उत्सवों को देखते हुए स्थानीय प्रतिबंधों पर विचार किया जाना चाहिए। राज्यों को अस्पतालों में बिस्तर की क्षमता बढ़ाना, एम्बुलेंस जैसी सुविधायें और रोगियों का निर्बाध आवागमन सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

इसके अलावा आक्सीजन उपकरण का परिचालन और आवश्यक दवाओं का कम से कम 30 दिन का भंडारण रखा जाना चाहिए। भूषण ने कहा कि मौजूदा दिशा-निर्देशों के अनुसार होम क्वारंटाइन और आइसोलेशन को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कई राज्यों ने कोविड निदान सुविधाओं को बंद कर दिया है। ऐसे राज्यों को डॉक्टरों और एम्बुलेंस की पर्याप्त उपलब्धता के साथ-साथ कोविड मामलों में वृद्धि होने की स्थिति में इन्हें चालू करने के लिए एक कार्य योजना तैयार रखने की आवश्यकता है।

Leave a Reply