20 दिसम्बर को श्रीनगर गढ़वाल में आयोजित होगा ‘आरोग्य संवाद’ कार्यक्रम : डॉ. धनसिंह रावत

प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर मीडिया कर्मियों से होगा संवाद

  • श्रीनगर में रविवार से लगेगा दो दिवसीय ’आयुष्मान कार्ड शिविर’

श्रीनगर। अटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत श्रीनगर गढ़वाल में आगामी 20 दिसम्बर 2021 को ‘आरोग्य संवाद’ कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। जिसमें मीडिया कर्मियों के साथ संवाद स्थापित किया जायेगा साथ ही उनसे बेहत्तर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सुझाव मांगे जायेंगे।

जबकि 19 दिसम्बर से श्रीनगर में बदरीनाथ रोड़ स्थित डालमियां धर्मशाला में दो दिवससीय ‘आयुष्मान कार्ड’ शिविर का आयोजन किया जायेगा। जिसमें आयुष्मान कार्ड बनाने से बंचित रह गये लोगों के कार्ड बनाये जायेंगे।

यह बात सूबे के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने मीडिया को जारी एक बयान में कही। डॉ. रावत ने बताया कि सरकार अटल आयुष्मान योजना के तीन वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा ‘आरोग्य संवाद’ कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

इसी कड़ी में देहरादून के बाद अब आगामी 20 दिसम्बर 2021 को श्रीनगर गढ़वाल स्थिति अदिति पैलेस में ‘आरोग्य संवाद’ कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम में जनपद चमोली, रूद्रप्रयाग एवं पौड़ी गढ़वाल के मीडिया कर्मियों को आमंत्रित किया जायेगा।

आरोग्य संवाद कार्यक्रम में तीनों जनपदों के मीडिया कर्मियों से संवाद के साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं तथा अलट आयुष्मान कार्ड एवं अन्य स्वास्थ्य योजनाओं पर सुझाव आमंत्रित किये जायेंगे।

डॉ. रावत ने कहा कि अटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत देहरादून में आयोजित आरोग्य संवाद में मीडिया कर्मियों द्वारा कई सुझाव रखे गये जिन पर सरकार अमल कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने राजकीय चिकित्सालयों में आने वाले मरीजों को निःशुल्क दवा वितरण तथा सरकार द्वारा अनुमन्य निःशुल्क पैथौलॉली संबंधी जांच मुफ्त में दी जा रही है। जिसका लाभ प्रत्येक मरीज को मिल रहा है।

इसके अलावा सरकार ने डायलिसिस के मरीजों को जिला अस्पतालों में मुफ्त डायलिसिस एवं मोतियाबिंद के मरीजों को निःशुल्क परामर्श एवं चश्मे उपलब्ध किये जा रहे हैं। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि सरकार अयुष्मान कार्ड धारकों को निःशुल्क ईलाज मुहैया करा रही है। इसके लिए विभिन्न स्थानों पर अयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया गतिमान है।

उन्होंने कहा कि श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनाने से बंचित रह गये लोगों के लिए आगामी 19 दिसम्बर 2021 से बदरीनाथ रोड़ स्थित डालमियां धर्मशाला में दो दिवसीय ‘आयुष्मान कार्ड’ शिविर आयोजित किया जायेगा।

शिविर में लाभार्थियों को अपने साथ अपना आधार कार्ड व परिवार का राशन कार्ड लाना होगा। ऐसे लाभार्थि जिनके पास आधार व परिवार का राशन कार्ड उपलब्ध नहीं है उन्हें परिवार के किसी सदस्य का आयुष्मान कार्ड का पंजीकरण संख्या लाना होगा। इसके आधार पर लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा।

Leave a Reply