भारत-फ्रांस ने सहयोग बढाने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जतायी

नई दिल्ली । भारत और फ्रांस ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग बढाने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जतायी है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस की रक्षा मंत्री सुश्री फ्लोरेंस पार्ले के बीच  हुए तीसरे वार्षिक रक्षा संवाद के दौरान दोनों देशों ने यह प्रतिबद्धता व्यक्त की।

बैठक में द्विपक्षीय , क्षेत्रीय , रक्षा और रक्षा उद्योग क्षेत्र में सहयोग बढाने के अनेक मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गयी। दोनों रक्षा मंत्रियों ने सेनाओं के बीच परस्पर सहयोग की समीक्षा की और इस बात पर संतोष प्रकट किया कि महामारी की चुनौती के बावजूद यह सहयोग बढा है।

रक्षा उद्योग के क्षेत्र में सहयोग बढाने पर भी चर्चा हुई जिसमें भविष्य में की जाने वाली साझेदारी तथा सह उत्पादन की संभावनाओं पर विशेष रूप से चर्चा की गयी।

सैन्य अभ्यास ‘शक्ति’ हाल ही में हुआ है संपन्न

भारत और फ्रांस की सेनाओं के बीच द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास ‘शक्ति’ हाल ही में संपन्न हुआ है जिसमें आतंकवाद रोधी अभियानों पर विशेष रूप से जोर दिया गया था। उन्होंने इस बात को माना कि दोनों देशों के बीच अनेक रणनीतिक तथा रक्षा मुद्दों पर विचारों में समानता है और वे द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग बढाने के लिए मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध हैं।

फ्रांस अभी हिन्द महासागर नौसैनिक संगोष्ठी का अध्यक्ष है और आगामी एक जनवरी से वह यूरोपीय संघ के अध्यक्ष की जिम्मेदारी भी संभालने जा रहा है। दोनों पक्षों ने इस दौरान विभिन्न मुद्दों पर मिलकर काम करने का भी निर्णय लिया।

इससे पहले सुश्री पार्ले ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। उनका कई अन्य विशिष्ट अधिकारियों से भी मिलने का कार्यक्रम है।

Leave a Reply