केंद्र सरकार ने कोविड मानकों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के दिया निर्देश

नयी दिल्ली । केंद्र सरकार ने कोविड के ओमिक्रोन वेरिएंट के मद्देनजर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों पर कड़ी नजर रखने, कोविड जांच का दायरा बढ़ाने और कोविड मानकों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को यहां आयोजित एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड मानकों का पालन कराने में ढील नहीं देनी चाहिए और आरटी- पीसीआर की मात्रा बढ़ानी चाहिए।

बैठक में कहा गया कि विदेशी यात्रियों की आगमन पर अनिवार्य रुप से कोविड जांच की जानी चाहिए। उनकी पर कड़ी निगाह रखी जानी चाहिए और आठ दिन के बाद दूसरी बार आरटी पीसीआर कराया जाना चाहिए।

बैठक में ओमिक्रोन के मद्देनजर अन्य देशों द्वारा अपनाये जा रहे सुरक्षात्मक उपायों और विश्व स्वास्थ्य संगठन के सुझावों पर भी चर्चा की गयी। इस अवसर पर नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ वीके पॉल भी मौजूद थे।

बैठक में विदेश मामलों के ब्यूरो, आप्रवासन ब्यूरो , राज्य हवाई अड्डे के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों और राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक में कहा गया कि अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की प्रभावी निगरानी करना आवश्यक है।

जोखिम वाले देशों से आने वाले लोगों की कोविड जांच अनिवार्य रुप से की जानी चाहिए। इन देशों के अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को आरटी-पीसीआर परीक्षण की रिपोर्ट आने तक हवाई अड्डों पर प्रतीक्षा करने की सलाह दी जानी चाहिए।

Leave a Reply