शीतकालीन सत्र के पहले दिन कृषि कानूनों को वापस लेने की तैयार में सरकार

नयी दिल्ली। सोमवार से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र के पहले दिन तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए सभी महत्वपूर्ण निरसन विधेयक पेश करने के लिए सरकार तैयार है। कांग्रेस ने अन्य विपक्षी दलों के साथ लोगों की चिंताओं के महत्वपूर्ण मामलों को उठाने में एकजुट होकर काम करने के लिए सत्र शुरू होने से कुछ घंटे पहले एक बैठक आयोजित करने की योजना बनाई है।

एक आधिकारिक बुलेटिन में कहा गया कि शीतकालीन सत्र के पहले दिन निरसन विधेयक लोकसभा में आएगा। किसान मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस समेत तमाम विपक्ष सदन में विधेयक पर चर्चा करने पर अड़ा हुआ है। कांग्रेस ने दोनों सदनों में तीन लाइन का व्हिप जारी कर पार्टी सांसदों को सोमवार को मौजूद रहने को कहा है।

भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के पास शीतकालीन सत्र के लिए एक भारी एजेंडा है, जिसमें 26 नए विधेयकों सहित विधायी कार्य शामिल हैं। सरकार ने संकेत दिया है कि तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने वाले विधेयक को प्राथमिकता के आधार पर लिया जाएगा।

इस हफ्ते की शुरुआत में केंद्रीय कैबिनेट ने इस बिल को मंजूरी दे दी थी। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा था कि संसद के शीतकालीन सत्र में तीन कृषि कानूनों को निरस्त कराना सरकार की प्राथमिकता होगी। सरकार के एजेंडे में आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विधेयक, 2021 का क्रिप्टोक्यूरेंसी और विनियमन भी शामिल है।

Leave a Reply