बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिये कल होगा बंद

देहरादून। 20 नवम्बर को बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिये बन्द  हो जायेगा।बदरीनाथ धाम को पुष्पों से सुसज्जित करने के साथ पंच पूजाओं के क्रम में  मां लक्ष्मी जी की पूजा तथा  श्री बदरीनाथ मंदिर आने की प्रार्थना की गयी।

देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मीडिया प्रभारी ने बताया कि श्री बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल हेतु कल शनिवार को बंद हो जायेंगे। आज 2768 तीर्थ यात्री यहां पहुंचे जिसके साथ ही अब तक 191106 श्रद्धालु बदरीनाथ धाम के दर्शन कर चुके हैं।

डाक्टर गौड़ ने बताया कि उत्तराखंड स्थित चार धामों गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ में पांच लाख रिकार्ड श्रद्धालु पहुंचे है। जिनमें से श्री बदरीनाथ धाम 191106, श्री केदारनाथ 242712, श्री गंगोत्री 33166 और श्री यमुनोत्री 33306 तीर्थयात्री पहुंचे है। उन्होंने बताया कि इस तरह चार धाम पहुंचने वाले कुल तीर्थयात्रियों की संख्या 500290 है।

उल्लेखनीय है कि विश्व प्रसिद्ध श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रिया के अंतर्गत पंच पूजाओं के पहले दिन 16 नवंबर को प्रात: से श्री गणेश जी की पूजाएं तथा शाम को गणेश जी के कपाट शीतकाल हेतु बंद हुये।

17 नवंबर को श्री आदि केदारेश्वर भगवान के कपाट बंद हुए तथा 18 नवंबर को खडग पुस्तक पूजन हुआ और वेद ऋचाओं का पाठ बन्द हुआ। अब कल 20 नवंबर शनिवार को श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होंगे।

Leave a Reply