नागालैंड में ड्रैगन फ्रूट का क्रेज बढ़ा,कैंसर जैसे कई असाध्य रोगों में है कारगर

आर्गेनिक फल के मुंहमांगे दाम मिल रहे

ममता सिंह
डीमापुर, नागालैंड। यूं तो ड्रैगन फ्रूट एक विदेशी फल है, लेकिन गुणों से भरपूर होने और कई असाध्य रोगों में असरकारक होने के कारण इसकी मांग भारतीय बाजारों में भी बढ़ी है।

कम वर्षा वाले क्षेत्रों में ड्रैगन फ्रूट की खेती किसानों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है। भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के किसान भी अब ड्रैगन फ्रूट की खेती करने में रूचि लेने लगे हैं।

नागालैंड के व्यवसायिक शहर डीमापुर में भी कुछ लोगों ने ड्रैगन फ्रूट की खेती की शुरूआत की है। जो उन्हें अच्छा मुनाफा दे रही है।
ड्रैगन फ्रूट का वैज्ञानिक नाम ‘हाइलोसेरेसुंडाटस’ है, लेकिन फ्रूट में ‘ड्रैगन’ शब्द से इसकी प्रासंगिकता को कम ना आंका जाए, इस बात को ध्यान में रखते हुए गुजरात सरकार ने इसका नाम ‘कमलम’ कर दिया है।

चूंकि फल में कमल के समान पंखुड़ियां होती हैं, इसी वजह से उक्त नाम का चयन किया गया।
भारत में 1990 के दशक में ‘कमलम’ का उत्पादन शुरू हुआ। आज स्थिति यह है कि विदेशों में यह फल एक्सपोर्ट किया जा रहा है। ‘कमलम’ यानी ड्रैगन फ्रूट साल 2020 के जुलाई में उस समय और अधिक सुर्खियों में आया जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में गुजरात के शुष्क कच्छ क्षेत्र में होने वाली ड्रैगन फ्रूट की खेती का उल्लेख किया था।

उन्होंने उत्पादन में भारत की आत्मनिर्भरता सुनिश्चित करने के लिए कच्छ के किसानों को ड्रैगन फूट की खेती के लिए बधाई दी थी।
ड्रैगन फ्रूट की फार्मिंग उतनी भी सस्ती नहीं हैं। लेकिन इसकी लागत निकालने और इससे मुनाफा कमाने के लिए इसके पौधों की सही देखभाल बहुत जरूरी है।

हालांकि, इसकी खेती के लिए कम पानी की जरूरत होती है और इसे विभिन्न तरह की मिट्टी में उगाया जा सकता है।
नागालैंड में एक पौधे की कीमत 100 से 150 रुपए के बीच है। रोपण के एक साल बाद इसमें फल आते हैं। जो जून से अक्टूबर तक यानी करीब 5 माह फल देते हैं। यहां लाल और सफेद रंग के ड्रैगन फ्रूट की खेती चलन में है।

लाल रंग का फल ज्यादा स्वादिष्ट होता है इसलिए दीमापुर के बाजार में आर्गेनिक तरीके से उगाए लाल रंग के फल की कीमत 650 से 700 प्रति किलो और सफेद रंग के फल की कीमत 450 से 500 रुपए प्रति किलो तक है। वहीं, अजैविक तरीके से उगाए गए फलों की कमत 350 से 500 रुपए प्रति किलो तक है।

1 Comment
  1. Kriti says

    Good news

Leave a Reply