पंजाब लोक कांग्रेस राजनीतिक दल के गठन की कैप्टन ने की घोषणा

कैप्टन ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्याता से भी इस्तीफा दे दिया

चंडीगढ़। पंजाब लोक कांग्रेस नाम से नये राजनीतिक दल के गठन की पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज सकी घोषणा कर दी। कैप्टन ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्याता से भी इस्तीफा दे दिया।

उन्होंने कहा कि राज्य के हितों की खातिर कांग्रेस से इस्तीफा दे रहे हैं। उन्होंने अपने इस्तीफे के कारणों का भी विस्तृत ब्यौरा दिया है।

उन्होंने कहा कि सेना में रहने के बाद लगभग 52 वर्षों से ज्यादा समय तक सार्वजनिक जीवन में रहते हुये अपने राज्य की सेवा कर रहे हैं।

पत्र में उन्होंने अपना रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुये कहा है कि वर्ष 1980 में कांग्रेस के टिकट पर पटियाला से पहली बार लोकसभा में पहुंचने से लेकर अब तक के राजनीतिक सफर में देश, राज्य और पार्टी के प्रति दी गई सेवाओं, राज्य में आतंकवाद, स्वर्ण मंदिर पर सेना की कार्रवाई, एसवाईएल समझौते को लेकर कार्रवाई से लेकर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा उन्हें राज्य की कानून व्यवस्था को लेकर दी गई अहम जिम्मेदारियों का विस्तृत जिक्र किया है।

उन्होंने कहा कि राज्य के बाहर उनके कोई राजनीतिक सरोकार नहीं रहे हैं। राज्य के हितों को सुरक्षित रखने के लिये उन्होंने उच्चतम न्यायालय के एसवाईएल मामले में दिये गये फैसले के आलोक में विधानसभा में विधेयक लाकर नदी जल समझौता रद्द कर दिया था और इसे लेकर उन्हें तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन  के विरोध का भी सामना करना पड़ा था।

Leave a Reply