सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आंगनवाड़ी बहनों को दी सौगात

  • अपना वायदा निभाते हुए सीएम ने 33297 आंगनवाड़ी कर्मियों को डीबीटी के माध्यम से प्रदान की प्रोत्साहन राशि
  • आंगनवाड़ी कर्मियों को कुल 40 करोड़ रूपये की प्रोत्साहन धनराशि दी जा रही है
  • प्रत्येक आंगनवाड़ी कर्मी को दी जा रही है 12 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि

देहरादून। कोरोना काल में 33297 आंगनवाड़ी कर्मियों द्वारा समर्पित भाव से किये गए कर्तव्य पालन के लिए की गयी रु01000/- प्रति कर्मी प्रोत्साहन राशि की घोषणा, रक्षाबंधन के अवसर पर दी जाने वाली रु0 1000/- प्रति कर्मी की भेंट राशि तथा 5 माह तक रु0 2000/- प्रति कर्मी (कुल रु0 10000/-) की घोषणा का क्रियान्वयन मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा किया गया।

जिसके अंतर्गत सभी लाभार्थियों को एक साथ धनराशि का ऑनलाइन DBT के माध्यम से अंतरण एक क्लिक पर किया गया। इस प्रकार सभी 33297 आंगनवाड़ी कर्मियों को उक्त घोषणाओं में कुल रु040 करोड़ की धनराशि दी जायेगी।

उल्लेखनीय है कि

1. मुख्यमंत्री घोषणा संख्या 240 के द्वारा कोविड 19 रोकथाम एवं बचाव कार्य के लिए आंगनवाड़ी कर्मियों को प्रोत्साहन स्वरुप 1000/- प्रति आंगनवाड़ी कर्मी भुगतान की घोषणा की गयी थी।

2. फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में आंगनवाड़ी कर्मियों की भूमिका एवं महता को दृष्टिगत पुनः मुख्यमंत्री घोषणा संख्या 375 के द्वारा कोविड 19 रोकथाम एवं बचाव के लिए कार्यरत प्रत्येक आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री एवं सहायिका को प्रोत्साहन स्वरुप पांच माह तक ₹2000/- प्रति माह धनराशि के भुगतान की घोषणा की गयी थी, जिसके अंतर्गत माह सितम्बर 2021 की धनराशि अक्टूबर माह में, अक्टूबर की नवम्बर, नवम्बर माह की धनराशि दिसंबर, दिसंबर माह की धनराशि जनवरी 2022 एवं जनवरी माह की धनराशि फरवरी 2022 में निदेशालय स्तर से ऑनलाइन सीधे आंगनवाड़ी कर्मियों के खातों में अंतरित की जाती रहेगी।

3. इसके साथ ही मुख्यमंत्री घोषणा संख्या 377 के द्वारा आंगनवाड़ी कर्मियों को रक्षाबंधन के अवसर पर प्रोत्साहन राशि स्वरुप रु 1000/- प्रति आंगनवाड़ी कार्मिक देने की घोषणा भी की गयी थी। विभाग द्वारा उक्त तीनों घोषणाओं का क्रियान्वयन करते हुए चरणबद्ध रूप से 33297 आंगनवाडी कर्मियों को कुल 40 करोड़ की धनराशि प्रोत्साहन स्वरुप वितरित की जायेगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया कि प्रधान मंत्री के डिजिटल इंडिया की भावना के अनुरूप सभी कर्मियों को एक साथ ऑनलाइन अंतरण से समय की बचत के साथ साथ पारदर्शिता को भी बढ़ावा मिलेगा। आंगनवाड़ी कर्मियों के द्वारा बच्चों एवं माताओं के कल्याण के लिए पूर्ण मनोयोग से किये जा रहे कार्य की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री द्वारा उनके कल्याण के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किये जाने आश्वासन भी दिया गया। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास रेखा आर्या द्वारा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत कराते हुए कहा गया कि आंगनवाड़ी कर्मी विभाग की रीढ़ है जो विभाग की सभी योजनाओं को आम जन तक पहुंचाते हुए न केवल विभाग की अपितु सरकार की छवि को भी बेहतर बनाने का कार्य कर रही हैं। इसलिए सरकार उनकी समस्याओं पर भी सहानुभूति पूर्वक विचार कर रही है।

इस अवसर पर विभागीय सचिव हरि चन्द्र सेमवाल, उपनिदेशक डॉ० एस० के० सिंह एवं राज्य परियोजना अधिकारी डॉ० अखिलेश कुमार मिश्र सहित अन्य विभागीय अधिकारी तथा Indusind बैंक के स्टेट हेड संदीप सेमवाल व अन्य उपस्थित रहे। ऑनलाइन DBT अंतरण में Indusind बैंक द्वारा तकनीकी सहयोग प्रदान किया गया।

Leave a Reply