दिवंगत मोहन लाल जैन साहित्य समारोह का हुआ आयोजन

सिलीगुड़ी। सर्व हिंदी विकास मंच , अग्रसेन रोड के तत्वावधान में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में दिवंगत मोहन लाल जैन साहित्य समारोह 2021 एवं कवि सम्मेलन का आयोजन सिलीगुड़ी टी ट्रेडर्स एसोसिएशन के बर्दवान रोड सभागार में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ कवि करण सिंह जैन ने किया। इस मौके पर डॉ राजेंद्र प्रसाद गर्ल्स स्कूल की शिक्षिका डॉक्टर वंदना गुप्ता , हिंदी हाई स्कूल के पूर्व शिक्षक सत्येन बैनर्जी तथा खबर समय के निदेशक संजय शर्मा को दिवंगत मोहन लाल जैन साहित्य सम्मान 2021 दिया गया।

कार्यक्रम दो सत्र में आयोजित किए गए पहले सत्र में हिंदी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें शहर के जाने-माने साहित्यकारों व बुद्धिजीवी समाज ने अपने विचार रखे। वक्ताओं ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदी पूरे देश को एकता में पिरोने वाली भाषा है ।इस

भाषा का सम्मान होना ही चाहिए ,क्योंकि यदि हिंदी का सम्मान नहीं हुआ तो यह इस राष्ट्र के लिए भी उचित नहीं होगा ।हिंदी हमारी राज् भाषा है और यह हम सब के लिए गर्व की बात है ।

वक्ताओं ने यह भी कहा कि अन्य भाषाओं का भी सम्मान होना चाहिए परंतु हमारे कामकाज से लेकर हमारे रहन-सहन की भाषा हिंदी ही होनी चाहिए। इस खास मौके पर इस बात पर बेहद जोर दिया गया कि बच्चों को हिंदी में पढ़ाने व उन्हें उस जीवन पद्धति में जीवन जीने के लिए जोर दिया जाए। कार्यक्रम के दूसरे सत्र में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें शहर के माने जाने कवि डॉक्टर भिखी प्रसाद बिरेंद्र, डॉक्टर ओम प्रकाश पांडे, डॉक्टर आरपी सिंह, डॉ वंदना गुप्ता डॉक्टर मुन्नालाल प्रसाद , सत्येन बनर्जी, इरफान ए आजम, शशिभूषण द्विवेदी, सिलीगुड़ी हिंदी हाई स्कूल फॉर गर्ल्स की प्रधानाध्यापिका अर्चना शर्मा , प्रतीमा जोशी व सिलीगुड़ी के स्टेट बैंक के राजभाषा अधिकारी विक्रम व अन्य कार्यक्रम में शामिल हुए ।सभी ने अपने वक्तव्य रखें। कार्यक्रम का संचालन कवि करण सिंह जैन ने भव्य तरीके से किया।

Leave a Reply