नेपाल सीमा से लगे सुल्ला गांव में फैला डायरिया

चार लोग जिला अस्पताल में भर्ती , चिकित्सा दल ने गांव में बांटी दवा

चम्पावत । नेपाल सीमा से लगे कुल्ला गांव डायरिया की चपेट में आ गया है। यहां 16 लोग इसकी चपेट में है चार लोगों को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जबकि गांव पहुंची चिकित्सा टीम ने ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाइयां बांटी।
लोहाघाट में नेपाल सीमा से लगे सुल्ला गांव में उल्टी-दस्त की चपेट में आने से 16 से अधिक लोग बीमार पड़े हुए हैं। ग्राम प्रधान सहित चार लोगों का स्वास्थ्य अधिक खराब होने के चलते उन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। सूचना के बाद उप जिला अस्पताल लोहाघाट से चिकित्सा टीम ने गांव में जाकर ग्रामीणों का उपचार कर उन्हें दवाएं वितरित की। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि त्रिलोक सिंह ने बताया कि सुल्ला गांव में करीब एक सप्ताह से लोग उल्टी, दस्त, बुखार से पीड़ित चल रहे हैं। इलाके में स्वास्थ्य केंद्र न होने के चलते लोगों को समय से उपचार नहीं मिल पा रहा है।
उन्होंने बताया कि सभा सुल्ला में डागा, सुरखाल, चापड़, ढूंगा, सल्याणी, थाक, तल्ला सुल्ला आदि तोक आते हैं। जिसकी आबादी करीब 650 से अधिक है। बीमारी के कारण ग्रामीणों में दहशत फैली हुई है। त्रिलोक सिंह ने बताया कि गांव में करीब 150 से ज्यादा लोग बीमार हैं। जिनमें से प्रह्लाद सिंह (50), धारू देवी (40), लक्ष्मण सिंह (45), ग्राम प्रधान सावित्री सामंत (30) उल्टी, दस्त, बुखार से पीड़ित हैं। उन्हें चम्पावत डीएच में भर्ती करा दिया गया है।
लोहाघाट के चिकित्साधिक्षक डा. जुनैद कमर के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने करीब 45 किमी दूर गांव में पहुंचकर ग्रामीणों का उपचार कर दवाएं वितरित की। डा. जुनैद ने बताया कि ग्रामीणों में डायरिया की शिकायत थी। उन्हें आवश्यक दवाएं वितरित करने के साथ खानपान में विशेष ध्यान देने की हिदायत दी गई है। टीम में फार्मासिस्ट मनोज कुमार, एलडी जोशी, संदीप वर्मा शामिल रहे।

नाले का पानी पीने से हुआ डायरिया

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. एचएस ऐरी ने बताया कि जिला अस्पताल में भर्ती उल्टी दस्त के मरीजों को उपचार किया जा रहा है। ये मामला फूड प्वाइजनिंग का नहीं है। पूछताछ में पता चला है कि यहां भर्ती दो लोग एक ही नाले का पानी पीते हैं। हो सकता है कि वह पानी दूषित हो। इसके अलावा भोजन के कारण भी उल्टी दस्त की बीमारी हो सकती है।

Leave a Reply