कोवैक्सीन में निष्क्रिय विषाणु अवयव, उच्च तरीके से परिष्कृत: भारत बायोटेक

हैदराबाद। स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सीन को विकसित करने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने बुधवार को कहा कि यह वैक्सीन उच्च तरीके से परिष्कृत है और इसमें सभी अशुद्धियों को हटाकर केवल विषाणु को निष्क्रिय करके डाला जाता है। भारत बायोटेक ने यहां जारी एक बयान में कहा, विषाणु वैक्सीन को बनाने में नवजात बछड़े के रक्त के सीरम का इस्तेमाल किया जाता है और यह केवल कोशिकाओं की वृद्धि के लिए किया जाता है लेकिन इसे सार्स कोविड- 2 की वृद्धि या अंतिम फार्मूलेशन में इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

इस बयान में कहा गया है कि बोवाइन सीरम का इस्तेमाल कई दशकों से वैश्विक स्तर पर वैक्सीन बनाने के लिए किया जाता रहा है और ‘नवजात बछड़े के सीरम के इस्तेमाल’ को विभिन्न प्रकाशनों में बहुत ही पारदर्शिता के साथ वर्णित किया गया है। इसे पिछले नौ महीनों में प्रयोग किया गया है।

इससे पहले कंपनी ने कहा था कि उसने अब तक अपने संसाधनों से जोखिम लेकर कोवैक्सीन के विकास, चिकित्सकीय परीक्षणों और इसके निर्माण संयंत्रों की स्थापना के लिए 500 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि निवेश की है। भारत बायोटक देश के विभिन्न राज्यों में नए संयंत्रों की स्थापना और मौजूदा संयंत्रों को अधिक सक्षम बनाने के लिए निवेश कर रहा है। कंपनी ने कहा है कि कोरोना विषाणु के नए वेरिएंट के खिलाफ कारगर वैक्सीन को बनाने की दिशा में उत्पाद विकास की प्रकिया हमारे संयंत्रों में चल रही है।

Leave a Reply