झील में फिर दिखने लगा राजमहल

नई टिहरी । टिहरी बांध का जलस्तर जब भी कम होता है तो पुरानी टिहरी का राजमहल दिखने लग जाता है। पर्यटकों के लिए यह भले आकर्षण का केन्द्र हो लेकिन पुरानी टिहरी के लोग इसे देखकर भावुक हो जाते हैं।गर्मी के मौसम में टिहरी बांध की झील का जलस्तर काफी कम हो जाता है। झील का जलस्तर कम होने से पुरानी टिहरी का राजमहल दिखने लग जाता है जोकि बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए एक आकर्षण के केन्द्र रहता है।

झील में फिर दिखने लगा राजमहलआने – जाने वाले लोग इसकी फोटोग्राफी में व्यस्त रहते हैं, लेकिन राजमहल दिखने पर पुरानी टिहरी के विस्थापित लोग भावुक हो जाते हैं। पुरानी टिहरी का राजमहल और रानी दरबार दिखने पर इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है और आंखों से आंसू बहते रहते हैं। विस्थापित लोग पुरानी टिहरी के दिनों को याद करते हुए आपस में चर्चाएं करने लग जाते हैं।

स्थानीय लोगों का कहना है कि जब टिहरी झील का पानी कम होता है तो जिला प्रशासन को राजमहल को देखने के लिए नाव लगानी चाहिए, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। बता दें कि टिहरी झील का न्यूनतम जलस्तर 740 आरएल मीटर तक पहुंचने से पुरानी टिहरी का राजमहल और खंडहर दिखने लगते हैं। राजमहल की खासियत है कि 2006 से महल कई बार दिखाई दिया लेकिन राजमहल पानी के अंदर जस के तस है।

1 Comment
  1. Priyanka singh says

    Woww

Leave a Reply