हरियाणा : 25 लाख एकड़ भूमि की मिट्टी जांच करने के निर्देश

चंडीगढ़। हरियाणा के CM मनोहर लाल ने कृषि भूमि की मिट्टी जांच का काम प्राथमिकता के आधार पर करते हुए चालू वित वर्ष में 25 लाख एकड़ भूमि की मिट्टी जांच करने के निर्देश दिए हैं ।मुख्यमंत्री ने इस व्यापक योजना में प्रदेश की 75 लाख एकड़ कृषि भूमि की मिट्टी जांच का कार्य तीन साल में पूरा करने के निर्देश दिए।

CM खट्टर ने कहा कि राज्य में कृषि भूमि की जांच कर सॉयल हैल्थ कार्ड बनाए जाएंगे ताकि किसान अनावश्यक उर्वरकों के इस्तेमाल से बचें और जमीन में जिसकी आवश्यकता हो वही पोषक तत्व डालें। इससे न केवल जमीन की उर्वरा शक्ति बनेगी, बल्कि यह किसानों के लिए भी लाभदायक होगा।

उन्होंने किसानों को मिट्टी जांच, किसान सभा और प्रदर्शनी आदि के माध्यम से जागरूक करने के लिये कृषि विभाग के अधिकारियों को वर्ष भर का कार्यक्रम बनाने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के अनुसार किसानों को दिये जाने वाले सॉयल हैल्थ कार्ड में खेत की मिट्टी में मौजूद पोषक तत्वों सम्बंधी जानकारी विस्तार से अंकित होगी। इसमें सॉयल फर्टिलिटी, नाईट्रोजन, आर्गेनिक कार्बन, जिंक और फासफोरस आदि की मात्रा के सम्बंध में जानकारी शामिल होंगी।

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत सैम्पल एकत्र करने और लैब में जांच के काम में कालेज एवं वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों को लगाया जाएगा। इससे विद्यार्थी लर्निंग के साथ अर्निंग भी कर सकेंगे। जिस गांव से सैम्पल एकत्र किए जाने हैं वहां उसी गांव के विद्यार्थियों को यह कार्य दिया जाएगा।

Leave a Reply