चीन ने दी परिवार नियोजन नीति में ढील, अब तीन बच्चे पैदा कर सकते हैं कपल्स

बीजिंग। चीन अब सभी जोड़ों को तीसरा बच्चा पैदा करने की अनुमति देगा। चीन ने सोमवार को परिवार नियोजन नीति में ढील देते हुए तीन संतान चाहने वाले दम्पतियों को प्रोत्साहित करने का फैसला किया है।

चीन की सरकारी मीडिया के अनुसार राष्ट्रपति ने पोलित ब्यूरो की एक बैठक में इस नीति को मंजूरी दी।चीन ने 2016 में दशकों पुरानी एक संतान नीति को बदलते हुए दो संतानें पैदा करने की नीति को मंजूरी प्रदान की थी लेकिन यह नीति जन्म दर बढ़ना बरकरार रखने में विफल रही है।

सरकारी मीडिया के अनुसार सरकार की नयी जनसंख्या नीति के तहत जन्म दर बढ़ाने के उपाय किये जायेंगे जिससे देश की जनसंख्या में बढ़ोतरी होगी। इससे देश में बुजुर्ग जनसंख्या को पेश आ रहीं दिक्क्तों से निपटने और मानव संसाधन के बेहतर उपयोग की देश की रणनीति को सफल बनाया जा सकेगा।

इस महीने की शुरुआत में जनगणना के जारी आंकड़ों के बाद जनसंख्या नीति में बदलाव की संभावना व्यक्त की जा रही थी। जनगणना के आंकड़ों के अनुसार पिछले वर्ष देश में एक करोड़ 20 लाख बच्चे पैदा हुए, जो 2016 के एक करोड़ 80 लाख से काफी कम हैं। पिछले वर्ष जन्मे शिशुओं की संख्या 1960 के बाद से सबसे कम है।

2016 में दो बच्चे पैदा की दी गई थी अनुमति

चीन धीरे-धीरे अपनी कठोर बर्थ पॉलिसी में सुधार कर रहा है, जिसने अधिकांश परिवारों को कई वर्षों तक केवल एक ही बच्चे तक सीमित कर दिया। 2016 में दो बच्चे पैदा की अनुमति दी गई। हालांकि, इससे घटती जन्म दर पर कोई फर्क नहीं पड़ा और चीन को रिलेक्शेसन लिमिट को बढ़ाना पड़ा है।

 यह भी पढ़ें

महामारी पर राजनीति?
America :फ्लोरिडा में एक बैंकेट हॉल में गोलीबारी, दो की मौत, 25 घायल
SC ने टाली सुनवाई , तीन जून को होगी 12वीं बोर्ड की परीक्षा पर सुनवाई 

Leave a Reply