एक जून को होगी सीबीएसई 12वीं बोर्ड एग्जाम की घोषणा

नयी दिल्ली। सीबीएसई 12वीं बोर्ड एग्जाम की घोषणा केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक एक जून को करेंगे। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में रविवार को केंद्रीय मंत्रियों की उच्‍च स्‍तरीय बैठक हुई है।सूत्रों से जानकारी मिली है कि परीक्षाएं रद्द नहीं की जाएंगी बल्कि जुलाई में आयोजित की जाएंगी। पिछले वर्ष भी बोर्ड परीक्षाएं जुलाई में कोरोना प्रोटोकाल के साथ आयोजित की गई थीं। परीक्षाएं किस फॉर्मेट में होंगी, कब होंगी और कैसे होंगी, इसकी जानकारी शिक्षा मंत्री निशंक 01 जून को देंगे।

2वीं और एंट्रेंस परीक्षा को लेकर हुई डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्र सरकार के दो प्रस्ताव रखें, वहीं सीबीएसई  ने 12वीं की परीक्षा के लिए दो ऑप्शन का प्रस्ताव रखा है, जिसके साथ सीबीएसई ने कहा कि राज्य बोर्डों को अपना निर्णय लेने की अनुमति है। केंद्रीय मंत्रियों की  बैठक में दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री सिसोदिया ने कहा कि दिल्‍ली सरकार किसी भी तरह की परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में नहीं है।

बोर्ड द्वारा दिए गए दोनो ऑप्‍शंस उन्‍हें ठीक नहीं लगे। 12वीं के छात्रों को पिछले रिकार्ड के आधार पर ही पास किया जाए। देश को कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी दी जा चुकी है, और इसमें बच्‍चे सबसे ज्‍यादा प्रभावित होंगे। ऐसे में हमें एक अभिभावक की तरह सोचना चाहिए और परीक्षा रद्द कर दी जानी चाहिए।

Leave a Reply