इजरायल-हमास के बीच संघर्ष विराम, इस युद्ध में मारे गए सैकड़ों लोग

गाजा। 11 दिन तक चले युद्ध के बाद इजरायील और हमास संघर्ष विराम के लिए सहमत हो गए।  इज़राइल में जीवन ठप हो गया और 200 से अधिक लोग मारे गए। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सैन्य अभियान को रोकने के लिए एकतरफा संघर्षविराम को मंजूरी दी है। हमलों को रोकने के लिए अमेरिका की ओर से दबाव बनाए जाने के बाद यह फैसला किया गया है।

इसके साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल-गाजा युद्ध विराम की पुष्टि की है। बाइडेन ने युद्ध विराम के लिए इजराइल की सराहना की। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने आतंकवादी समूहों से खुद का बचाव करने के लिए इजरायल का समर्थन किया।

राष्ट्रपति बाइडेन कहा कि उनका प्रशासन यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि भविष्य के लिए आयरन डोम सिस्टम की पूतिज़् की जाए. बाइडेन ने कहा कि मेरा मानना है कि हमारे पास आगे बढ़ने का एक वास्तविक अवसर है और मैं इसके लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

हमास के एक अधिकारी ताहेर नाउनू ने सीजफायर की पुष्टि करते हुए बताया, ‘फिलिस्तीनी प्रतिरोध इस डील पर उस वक्त तक प्रतिबद्ध रहेगा, जब तक कि उसका कब्जा कायम है।’ आपको बता दें कि पिछले 11 दिनों से चल रहे इजराइल और हमास के संघर्ष में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। इजराइल ने हमास को काफी नुकसान पहुंचाया, लेकिन हमास के रॉकेट हमले भी इजरायल पर कहर बनकर बरसे।

Leave a Reply