UP: वैक्‍सीन के ग्‍लोबल टेंडर की शर्तों में बदलाव, जल्द उपलब्ध होगी फाइजर और मार्डना की वैक्सीन

लखनऊ । कोरोना वैक्‍सीन के ग्‍लोबल टेंडर की शर्तों में योगी सरकार ने बदलाव का बड़ा फैसला लिया। ग्‍लोबल टेंडर की निविदा राशि आधी करने के साथ कई शर्तों में रियायत दी है। देश में वैक्सीनेशन के मामले में अव्वल  है उत्तर प्रदेश

इस बदलाव से फाइजर और मार्डना समेत कई अन्­य ग्­लोबल वैक्­सीन कंपनियां भी यूपी में वैक्­सीन उपलब्­ध कराने की प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगी। इस फैसले से यूपी में वैक्­सीन की उपलब्­धता बढ़ना तय है ।

नई कंपनियों के निविदा में शामिल होने से यूपी के लोगों के पास पसंदीदा वैक्­सीन चुनने के सबसे ज्­यादा विकल्­प भी मौजूद होंगे। उन्होने बताया कि वैक्­सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाने के लिए सात मई को योगी सरकार ने कोरोना वैक्सीन खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया था । सरकार ने ग्­लोबल टेंडर की निविदा राशि 16 करोड़ रुपए तय की थी ।

टेंडर में वैक्­सीन के तापमान व स्­टोरेज को लेकर भी नियम और शर्तें तय की गई थी ।12 मई को मुख्­यमंत्री योगी आदित्­यनाथ ने वैक्सीन निर्माता कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर टेंडर की प्रक्रिया पर चर्चा की थी। बैठक में फाइजर, जॉन्सन एंडजॉन्सन,

सीरम इंस्टीट्यूट, भारत बायोटेक के प्रतिनिधि शामिल हुए थे। कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा के बाद सरकार ने कोरोना वैक्­सीन के लिए जारी हुए ग्­लोबल टेंडर की शर्तों में बदलाव करते हुए आसान कर दिया है।

Leave a Reply