महामारी से जंग के लिए सेनाओं को मिली इमरजेंसी पावर 

नई दिल्ली : रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि सेना को आपात आर्थिक शक्तियों से लैस कियागया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के मुताबिक, इन शक्तियों का मकसद कोविद-19महामारी के खिलाफ सेना के चल रहे प्रयासों को मजबूत करना और संकट केसमय युद्धको तेज करना है। आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहरदिन-ब-दिन और खतरनाक होती जा रही है। शुक्रवार को कुल 4 लाख संक्रमित मामलेसामने आए हैं। कोविड-19 महामारी के बीच सेना, वायुसेना और नौसेना तीनों ही अपनी-अपनी तरह से देश की जनता का हाथ बंटा रही हैं। नौसेना की तरफ से विदेशी तटों परवॉरशिप्‍स को रवाना किया गया है ताकि वो लिक्विड ऑक्‍सीजन से भरे क्रायोजेनिककंटेनर्स को भारत ला सकें।

जो शक्तियां सेनाओं के कमांडर्स को मिली हैं उसके तहतउन्‍हें क्‍वारंटाइन फैसिलिटीज को ऑपरेट करने, अस्‍पतालों को संचालित करने औरमहामारी के लिए जरूरी सपोर्ट सिस्‍टम खरीदने की मंजूरी दे दी गई है।

रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ‘सभी कमांडर्स को मिली ये आर्थिकशक्तियां उन्‍हें क्‍वारंटाइन फैसिलिटीज/अस्‍पतालों को शुरू करने ओर उन्‍हेंसंचालितकरने, उपकरणों की खरीद, मैटेरियल, स्‍टोर्स के रखरखाव और कई और सेवाओं में मददकरेंगी।

Leave a Reply