दिल्ली में 10 मई तक तैयार हो जाएंगे 1000 ICU बेड वाले 2 कोविड केयर सेंटर

नई दिल्ली : दिल्ली में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र कुमार जैन ने आज दिल्ली के दो अस्पतालों की देखरेख में बन रहे कोविड केयर सेंटर का दौरा किया।

रिपोर्टर के साथ बात करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कहा कि कोरोना के इस काल में पिछले साल के मुकाबले ज्यादा मामले सामने आ रहे है।इस बार कोविड के मरीजों को ICU बेड की ज्यादा जरूरत पड़ रही है। इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने फैसला किया कि 1000 बेड वाले 2 कोविड केयर सेंटर बनाए जाए जिसमें ICU की सुविधाएं मौजूद हो।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि “अभी सबसे ज्यादा इस वेव के अंदर पेशेंट सीरियस आ रहे हैं जिसके चलते आईसीयू बेड की आवश्यकता बढ़ गई है। उन्होंने कहा, मैक्सिमम लोग आईसीयू का बेड ढूंढ रहे हैं और पूरी दिल्ली के हम देख रहे हैं कि लगभग आईसीयू बेड खत्म हो चुके हैं।

दिल्ली का रामलीला ग्राउंड है तो 500 आईसीयू बेड उधर बन रहे हैं। वहीं, 500 आईसीयू बेड इधर बन रहे हैं। उन्होंने बताया 10 मई तक बनकर तैयार हो जाएंगे।उन्होंने कहा, “इससे मैं उम्मीद करता हूं कि लोगों को काफी राहत मिलेगी क्योंकि प्रेशर बहुत ज्यादा है। हॉस्पिटल के अंदर कल राधा स्वामी जैसे ही शुरू किया दो-तीन घंटे के अंदर पूरा भर गया। उसी तरह से डीआरडीओ वाले 500 बेड जो सेंट्रल गवर्नमेंट ने बनाएं जैसे ही शुरू किए तीन-चार घंटे के अंदर सारे भर गए।

इसका मतलब बहुत ज्यादा लोग हैं जो बीमार है लेकिन इस वक्त पूरा का पूरा हॉस्पिटल सिस्टम जो दिल्ली का है उसमें काफी ज्यादा लोड है ओवरलोडेड है पूरा का पूरा सिस्टम”मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि 10 मई तक ये दोनों सेंटर शुरू हो जाएंगे।

वैक्सीन सब व्यक्ति लगाइए अभी भी कई लोग नहीं लगवा रहे हैं। 45 से ऊपर वालों के लिए तो खुला हुआ है लेकिन लोग आ नहीं रहे हैं वैक्सीन लगवाएंगे तो आप सेफ हो जाएंगे। यह कहा जा रहा है कि लगवाने के बाद भी आपको हो सकता है कोरोना लेकिन जो होता है वह इतना सीरियस नहीं होता आपको या तो हॉस्पिटल जाने की जरूरत नहीं पड़ती और अगर हॉस्पिटल जाने की जरूरत पड़ती है तो इतने सीरियस नहीं होते। इसलिए वैक्सीन तो लगवानी चाहिए यूके का भी एक एग्जांपल दिखाता है कि वैक्सीन उन्होंने वैक्सीन लगाई उसकी वजह से उनका कंट्रोल हुआ। दिल्ली में कोरोना संक्रमण की बात करें तो स्वाथ्य विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 20,201 नए मामलों की पुष्टि हुई है और 380 मरीजों की मौत हुई है। यह एक दिन में सर्वाधिक मौत का आंकड़ा है। 57690 लोगों का टेस्ट किया गया है। दिल्ली में अब तक 10,47,916 लोग संक्रमित हुए हैं और 14628 मरीजों की मौत हुई है। पिछले मंगलवार को एक दिन में सबसे अधिक 28,395 लोग संक्रमित हुए थे।

Leave a Reply