कैप्टन ने की केंद्र सरकार से वैक्सीन व आक्सीजन प्लांट लगाने की अपील

पंजाब  में तेजी से बढ़ रहे कोरोना को लेकर  मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राज्य में वैक्सीन तथा आक्सीजन के घटते स्टाक पर चिंता  जताते हुए केंद्र सरकार से वैक्सीन की सप्लाई तुरंत भेजने और राज्य में दो नये आक्सीजन प्लांट को तत्काल  मंजूरी देने की अपील की है।

राज्य में मौजूद वैक्सीन के बारे में मुख्य सचिव विनी महाजन ने मुख्यमंत्री को बताया कि राज्य में सिर्फ तीन दिन का स्टाक बचा है । केंद्र सरकार ने स्टाक जल्द भेजने का भरोसा दिया है। मैडीकल शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने अमृतसर अस्पताल में आज आक्सीजन सप्लाई की कमी का जिक्र किया। मुख्य सचिव ने कहा कि चाहे इंडियन आईल लिमिटेड राज्य को सप्लाई मुहैया करवा रहा है लेकिन स्थिति चिंताजनक है। सरकारी और प्राईवेट अस्पतालों में मांग-सप्लाई पर पैनी नज़र रखी जा रही है।

श्रीमती महाजन ने बताया कि इस बारे में स्थिति पर निगरानी रखने और केंद्र सरकार के साथ तालमेल करने के लिए उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव की अगुवाई में एक कमेटी का गठन किया है। स्वास्थ्य विभाग के सचिव हुसन लाल ने बताया कि कोरोना की पिछली लहर आने से तीन प्लांट कार्यशील हो चुके हैं और अमृतसर और पटियाला के मैडीकल कालेजों में दो प्लांट के लिए केंद्र की मंजूरी का इन्तजार किया जा रहा है। चाहे इस समय पर आक्सीजन की कमी है लेकिन जरूरत की पूर्ति करने के लिए एक जिले से दूसरे जिले को सप्लाई की जा रही है। मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि अधिक से अधिक टीकाकरण के हर संभव प्रयास किये जायें । उन्होंने बड़े उद्योगों को अपने -अपने कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए जिम्मा उठाने के लिए कहा।

Leave a Reply