देश में वैक्सीन की कोई कमी नहींःडॉ हर्षवर्धन

नई दिल्ली:  देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए 11 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने देश के नागरिकों  से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में सबसे बड़ा हथियार आपके पास स्वयं उपलब्ध है। वह हथियार है कोरोना के गाइडलाइनों का पालन करना।

बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि देश में आज सुबह तक राज्यों को वैक्सीन की 14 करोड़ 15 लाख डोज सप्लाई की गई हैं। वेस्टेज को मिलाकर सब राज्यों ने लगभग 12 करोड़ 57 लाख 18 हजार वैक्सीन की डोज का इस्तेमाल किया है। इस समय राज्यों के पास एक करोड़ 58 लाख डोज मौजूद हैं और सप्लाई के अंदर वैक्सीन की 1 करोड़ 16 लाख 84 हजार डोज हैं। वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।

वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोरोना वायरस को लेकर बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस समय राज्यों के पास एक करोड़ 58 लाख डोज़ हैं और सप्लाई के अंदर वैक्सीन की 1,16,84,000 डोज़ हैं। वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। मंत्रालय ने बताया कि कुल 66,689 कोविड टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) संचालित हैं।  रिपोर्ट के अनुसार, देश में दी गई कोविड-19 टीकों की संख्या 119787239 है।
इनमें 9104680 ऐसे स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं, जिन्हें टीके की पहली खुराक दी गई है और 5669734 ऐसे स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं जिन्हें दूसरी खुराक दी गई है। इसके अलावा 10658497 अग्रिम पंक्ति के ऐसे कर्मचारी हैं, जिन्हें पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि 52,94,889 अग्रिम पंक्ति के ऐसे कर्मचारी हैं, जिन्हें दूसरी खुराक दी गई है।केंद्र सरकार ने जानकारी दी कि पिछले फरवरी से अब तक देखे गए मामलों में सक्रिय वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, अधिकांश राज्यों ने कोरोना के नए मामलों में अब अपने उच्चतम स्तर को पार कर लिया है। स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में डॉ हर्षवर्धन ने राज्यों को कोरोना अस्पतालों की योजना बनाने, ऑक्सीजन युक्त बेड और अन्य प्रासंगिक बुनियादी ढांचे में वृद्धि करने के लिए प्रेरित किया है।

Leave a Reply