CBSE: 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द, 12वीं के लिए बाद में जारी होगा शेड्यूल

नयी दिल्लीः देश में बड़ रहे कोरोना महामारी को देखते हुए PM ने शिक्षा मंत्री और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में अधिकारियों ने पीएम के साथ कई विकल्पों पर चर्चा की।  वहीं शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है। इसके नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंडों के आधार पर तैयार किए जाएंगे।

वहीं 12वीं के छात्रों को ग्रेजुएशन के लिए इंजीनियरिंग, मेडिकल और कॉमर्स स्ट्रीम से जुड़े एंट्रेंस एग्जाम देने होते हैं, जिस वजह से उनकी परीक्षाएं करवानी जरूरी है। ऐसे में अभी तो मंत्रालय ने उसे टाल दिया है, लेकिन जब हालात सामान्य होंगे तो वो परीक्षाएं फिर से करवाई जाएंगी। इसके लिए 1 जून को समीक्षा बैठक भी होगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परीक्षाओं को रद्द  करने की मांग की थी

आपको बता दें कि कल ही दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवालने परीक्षाओं को रद्द किए जाने की मांग की थी। अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रसरकार से परीक्षा रद्द करने की अपील करते हुए कहा कि परीक्षा केंद्र वायरस के संक्रमण को फैलने में सहायक साबित हो सकते हैं। इसी बीच पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी केंद्र को पत्र लिखकर 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किए जाने की अपील की थी।

महाराष्ट्र ने  राज्य बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी है

आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र ने भी राज्य बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर मई के आखिर या जून में कराने का फैसला लिया है। इसके अलावा मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  ने कक्षा 10, 12 परीक्षाएं आगे के लिए टाल दी हैं। एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होनी थी। एमपी स्कूल एजुकेशन विभाग जल्द ही नई तारीखों की घोषणा करेगा।

 

Leave a Reply