हत्या के लिए दलित बेटियां क्यों?

  • लोग जानना चाहते हैं कि यूपी में दलित लड़कियां सुरक्षित क्यों नहीं?
  •  बेटियों के लिए श्इंसाफ मांगने के गुनाहश् को कुचलने का चल पड़ा है फैशन

अपनी हवस में मिली असफलता से जन्मे प्रतिशोध के चलते जिन दलित लड़कों ने उन्नाव की दलित बेटियों की हत्या की, दुर्भाग्य से वे भी दलित लड़कियों को समाज की सबसे कमज़ोर कड़ी मानने वाली विचारधारा के बाहुपाश में आ चुके थे। अनिल शुक्ल उन कारणों का विश्लेषण कर रहे हैं जिनके चलते उप्र दलित बेटियों की क़त्लगाह बनता जा रहा है।

अनिल शुक्ल, वरिष्ठ पत्रकार

बेशक उन्नाव की दलित बेटियों की हत्या के आरोपियों की धरपकड़ हो गयी है लेकिन जिस क्रूरता से हत्या की गई, पूरे मामले को छिपाने की कोशिश की गई और प्ररम्भिक तौर पर पुलिस ने मामले को लेकर जिस प्रकार ‘ऑनर किलिंग’ तथा ‘आत्महत्याओं’ की कहानियों को मीडिया में प्रचारित-प्रसारित करवाने की कोशिश की वह जो तमाम सारे सवाल खड़े करती है। इन सवालों में सबसे प्रमुख 2 सवाल यह है कि क्यों हत्याओं या बलात्कार जैसी घिनौनी आपराधिक कार्रवाईयों के लिए दलित लड़कियों को ही चुना जाता है और क्यों दलित महिला विरोधी अपराधों के लिए यूपी सबसे मुफ़ीद सूबा बनता जा रहा है?

2017 की विधानसभा चुनाव रैलियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो सवाल उठाया था, वह एक कदम और आगे बढ़कर आ खड़ा हुआ है-“यूपी में महिलाएं सुरक्षित क्यों नहीं हैं?” अपनी चिरपरिचित तालियां पीट-पीट कर तब मोदी जी पूछा करते थे। आज लोग जानना चाहते हैं कि यूपी में दलित लड़कियां सुरक्षित क्यों नहीं हैं? लोग ये भी जानना चाहते हैं कि यूपी में दलित लड़कियों के साथ होने वाली दरिंदगी के वक़्त पुलिस-प्रशासन दरिंदों के साथ क्यों खड़ा हो जाता है? लोग यह भी जानना तो जानना ही चाहेंगे कि दरिंदों को बचाने वाली पुलिस की हिमायत में क्यों हर बार योगी शासन अपनी समूची शक्ति-सामर्थ्य झोंक देता है?

हाथरस की दलित लड़की के साथ हुआ गैंग रेप और क्रूर हत्या की घटना से पूरा देश वाक़िफ़ है। इसके फ़ौरन बाद भदोई ज़िले में 14 साल की दलित लड़की के साथ गैंग रेप और आज़मगढ़ ज़िले में 8 साल की दलित लड़की के साथ रेप की घटना प्रकाश में आई थी। कुछ ही दिन बाद बलरामपुर ज़िले में 22 वर्षीय दलित छात्रा के साथ हुए गैंग रेप और गंभीर रूप से ज़ख़्मी करके हत्या कर दिए जाने का वाक़्या फिर सुर्ख़ियों में आया था।

उन्नाव में हुई हाल की घटना में 13 और 16 साल की 2 किशोरियां खेतों में मृत पाई गईं जबकि 17 साल की एक अन्य किशोरी अस्पताल में जीवन-मृत्यु के बीच झूल रही है। तीनों के पेट में ज़हर मिला। बाद में आरोपियों की गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने बताया कि गिरफ़्तार नवयुवक विनय उसी गांव का था। लॉकडाउन के दौरान युवाओं का गांव से बाहर जाना बंद हो गया था। ऐसे में वे सब गांव के भीतर खेतो में ही खेलते कूदते। बड़ी लड़की और विनय के खेत अगल-बगल थे। वे भी साथ-साथ खेलने कूदने लगे और इसी बीच वह बड़ी वाली लड़की से इकतरफा चाहत कर बैठा। अपने इश्क़ का इज़हार करने और लड़की द्वारा इंकार करने तथा बाद में फ़ोन नम्बर मांगने पर भी न देने से वह प्रतिशोध की आग में जलने लगा। घटना वाले दिन उसने पहले मिर्च वाले चिप्स लड़कियों को खिलाये और बाद में मिर्ची से परेशान लड़कियां जब पानी-पानी चिल्लाईं तो उसने ‘पेस्टीसाइड’ मिला पानी उन लड़कियों को पिला दिया जो कालान्तर में 2 लड़कियों की मृत्यु और तीसरी के गंभीर रूप से रोगग्रस्त हो जाने का कारण बना।

ज़हर किसने दिया, शुरुआती दौर में इसकी तहक़ीक़ात करने की जगह पुलिस द्वारा मृत बेटियों के परिजनों को उठाकर ले जाना और हिरासत में रखना यह दर्शाता है कि हाथरस की तरह यहाँ भी पुलिस नहीं चाहती थी कि अपनी बहन-बेटियों की जुदाई का नासूर लेकर भटकते अभिवावकगण मीडिया और विपक्षी राजनीतिक दल के नेताओं से टकरा जाएँ। हाथरस की तरह यहाँ भी पुलिस ने गोधूलि की बेला में दोनों मृत किशोरियों के शवों का अंतिम संस्कार कर देने की झटपट कोशिश की लेकिन गांव वालों के ज़बरदस्त प्रतिरोध के चलते ऐसा नहीं हो सका। बाद में जब जन दबाव बढ़ा और अपराध की धरती पर आरोपियों की मौजूदगी की बात को लेकर चश्मदीद गवाहख़ुद-ब-ख़ुद सामने आ गए, तब पुलिस को अपराधियों को गिरफ़्त में लेना पड़ा।

भारतीय लोकतंत्र में लोकतान्त्रिक और मानवाधिकारों की मांगों का दमन कर देना तो बीते सालों में लोकप्रिय चलन का हिस्सा बन ही चुका था, बेटियों के लिए ‘इंसाफ़ मांगने के गुनाह’ को कुचलने का भी एक नया अमानवीय फैशन इन दिनों चालू हो गया है। यूपी और एमपी में इस फैशन को लेकर अव्वल आने की होड़ मची है।

हाल के सालों में मध्य यूपी लड़कियों के लिए काल का गाल बन चुका है। उन्नाव इस हिंसक पट्टी की ‘राजधानी’ है। बलात्कार और हत्या जैसे मामलों में होने वाली घटनाओं से समूचा अंचल थर्राया हुआ है। सवाल ये है कि बलात्कार या हत्या के लिए क्यों यूपी में दलित लड़कियों को चुन चुन कर निशाना बनाया जा रहा है? भले ही इस बार हत्यारे दलित जातियों के युवक और किशोर निकले लेकिन इसके लिए प्रदेश में दलित बेटियों को ‘सॉफ्ट टारगेट’ बनाने के उन कारणों का अध्ययन करना आवश्यक हो जाता है जिससे ये लड़के भी प्रभावित थे। इस दिशा में बीते चार दशकों की दलित राजनीति में आए उभार और इससे विकसित हुए सामाजिक समीकरणों को समझना आवश्यक है।

आपातकाल में लोकतान्त्रिक अधिकारों के हनन के साथ-साथ अनुसूचित जातियों के अधिकारों के लोक लुभावन कार्यक्रमों की उद्घोषणा भी श्रीमती गांधी के मस्तिष्क की उपज थी। इन उद्घोषणाओं से दलितों का और कोई भला हुआ हो या नहीं, उनकी सामाजिक चेतना का ग्राफ बढ़ा था और उनके भीतर अपने सामाजिक दमन के विरुद्ध प्रतिरोध की भावना का जन्म हुआ था। आपातकाल की समाप्ति और जनता शासन काल तथा बाद के सालों में बेलछी (बिहार) से लेकर देहली और साढ़ूपुर (उप्र) में हुए हिंसक दलित नरसंहार प्रतिरोध के विरुद्ध होने वाली सवर्णों की जवाबी कार्रवाई थी। प्रकृति और समाज, दोनों का नियम है कि वहां इतिहास चक्र कभी उल्टा नहीं लौटता। प्रतिरोध को कुचले जाने से दलित चेतना का ह्रास नहीं हुआ बल्कि वह और भी उभार पर आयी।

यूपी इसलिए महत्वपूर्ण है कि यहीं 80 के दशक में दलित नेता कांसीराम ने अपनी गतिविधियों को विस्तार दिया। यही कारण है कि 80 का दशक उप्र में संगठित दलित चेतना, ‘डीएस 4’ और ‘बामसेफ’ जैसे सामाजिक संगठनों के उभार का दशक था। कांसीराम ने अपनी सामाजिक राजनीति का कांटा कुछ इस तरह से फेंका कि उसके लपेटे में हिन्दू, मुस्लिम और क्रिश्चियन, तीनों के बीच व्याप्त दलितों का बड़ा हिस्सा उनके पक्ष में आ गया। 90 का दशक ‘बहुजन समाज पार्टी’ के विकास और पिछड़ों के साथ गठबंधन की उनकी रणनीतिक सफलता का दशक था जिसने उसे एक तरफ पिछड़े मुलायम सिंह यादव से यारी करके सरकार में शामिल होने की राह सुझाई तो दूसरी तरफ ठेठ सवर्ण भाजपा की गोद में बैठ कर सत्ता का चप्पू चलाने का अवसर भी प्रदान किया।

तमाम प्रकार के सवर्ण दमन के जुए के बीच दबे होने के बावजूद आज उत्तर भारत के दलितों में जैसी सामाजिक चेतना देखने को मिलती है, वैसी अन्य राज्यों में नहीं है। यही कारण सवर्णों के बीच उनके दमन और उत्पीड़न का सबब बनता है। दलित लड़कियों के साथ बलात्कार या हत्या इस सामाजिक प्रतिशोध का सबसे आसान औज़ार है। योगी आदित्यनाथ के निजाम में ‘ठाकुरशाही ज़िंदाबाद’ की जैसी अनुगूंज हाल के सालों में हुई है, वैसी पहले कभी देखने में नहीं आयी। राजनीति में सामंतवादी मूल्यों के इस प्रकार होने वाले विकास के जैसे दुष्परिणाम समाज में परिलक्षित होने थे, हाथरस से लेकर उन्नाव तक उसी के बीज दिखाई पड़ते हैं। अपनी हवस में मिली असफलता से जन्मे प्रतिशोध के चलते जिन दलित लड़कों ने उन्नाव की दलित बेटियों की हत्या की, दुर्भाग्य से वे भी दलित लड़कियों को समाज की सबसे कमज़ोर कड़ी मानने वाली विचारधारा के बाहुपाश में आ चुके थे।

Leave a Reply