अब रेलवे स्टेशनों पर भी यूजर डेवलपमेंट फीस वसूली जाएग

एयरपोर्ट्स की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों पर भी यूजर डेवलपमेंट फीस वसूली जाएगी.अब खबर ये है कि इसके लिए रेल मंत्रालय ने कैबिनेट नोट जारी कर दिया है. मतलब अब लागू होने में केवल एक कदम की दूरी है. नीति आयोग से चर्चा करने के बाद लागू करने के लिए ये कैबिनेट नोट जारी किया गया है. फरवरी के पहले हफ्ते में रेल मंत्रालय और नीति आयोग के बीच UDF फॉर्मूला को लेकर सहमति बनी थी.
रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों से यूजर डेवलपमेंट फीस वसूलने के लिए इस नोट को कैबिनेट से अगले महीने पारित कराया जा सकता है. जिसके बाद इसे लागू कर दिया जाएगा. यानी हो सकता है कि अगली बार जब आप रेलवे का टिकट बुक करें तो आपसे UDF फीस वसूली जाए, जिससे आपकी रेल यात्रा महंगी हो सकती है.
हालांकि ये अभी तय नहीं हुआ है कि कितनी यूजर डेवलपमेंट फीस (UDF ) वसूली जाएगी, लेकिन एक अनुमान जताया जा रहा है कि 30-40 रुपये प्रति टिकट ये फीस हो सकती है. हालांकि अलग अलग श्रेणियों के हिसाब से UDF भी अलग अलग होगा. यानी AC1 पर सबसे ज्यादा, AC2 पर कम और AC3 पर सबसे कम फीस लगेगी, सूत्रों के मुताबिक UDF जनरल टिकट पर नहीं लगेगा. UDF सिर्फ यात्रा टिकटों पर हीं नहीं लगेगा बल्कि प्लेटफॉर्म टिकट पर भी लगाया जा सकता है.

Leave a Reply