कोविड-19 :  PM मोदी ने की समीक्षा, कहा- टीकाकरण में लेना होगा तेजी

नई दिल्ली : देश में कोरोना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यापक समीक्षा की। पीएम मोदी को राज्यों के स्वास्थ्य सुविधाओं के बुनियादी ढांचे के बारे में बताया गया।

इस दौरान पीएम ने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए प्रमुख संकेतकों के बारे में राज्यों को मदद और मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए।

इसके साथ ही त्वरित और समग्र रोकथाम उपायों को सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई।मोदी ने कहा कि कोविड-19 के नामांतरण को रोकने और तेज गति से वायरस के फैलाव को नियंत्रित करने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र समाधान है। इसलिए उन्होंने राज्य सरकारों से टीकाकरण प्रक्रिया को रैंप पर लाने का आग्रह किया है कि वायरस को म्यूट करने से रोकने और तेज गति से वायरस के फैलाव को नियंत्रित करने का यही एकमात्र समाधान है ।

उन्होंने सभी राज्यों के साथ दवा और ऑक्सीजन की उपलब्धता पर चर्चा की और अंतिम राहत की गारंटी दी ।इस समय भारत दुनिया में रिकॉर्ड तोड़ मामलों की रिपोर्टिंग कर रहा है। जगह में टीकाकरण अभियान के साथ, वायरस फैल एक अंतिम नियंत्रण देख सकते हैं ।

पीएम मोदी को राज्यों द्वारा हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर को रैंप पर लाने के बारे में जानकारी दी गई । उन्होंने निर्देश दिया कि राज्यों को स्वास्थ्य देखभाल बुनियादी ढांचे को रैंप पर लाने के लिए प्रमुख संकेतकों के बारे में मदद और मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए। त्वरित और समग्र रोकथाम उपायों को सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि चिंता के जिलों की पहचान करने के लिए राज्यों को एक परामर्श भेजा गया था जहां मामले में सकारात्मकता 10 प्रतिशत या उससे अधिक है और ऑक्सीजन समर्थित या आईसीयू बिस्तरों पर बिस्तर अधिभोग 60 प्रतिशत से अधिक है ।

 

Leave a Reply