बंगाल तीसरा चरण, कहीं हत्या तो कहीं जानलेवा हमला

बागनान में तृणमूल के बूथ अध्यक्ष पर जानलेवा हमला, हालत गंभीर

कहीं तृणमूल, तो कहीं भाजपा-आइएसएफ कार्यालयों में तोड़फोड़

हावड़ा के आमता में केंद्रीय बलों को ही धमकी, बमबाजी

कोलकाता। बंगाल में मंगलवार को तीन जिलों के 31 विधानसभा सीटों पर मतदान चल रहा है। चुनाव आयोग की सख्त हिदायत व केंद्रीय बलों की सुरक्षा बावजूद जगह-जगह हिंसा की घटनाएं हो रही हैं। हावड़ा जिले के बागनान में तृणमूल के बूथ अध्यक्ष पर धारदार हथियार से जानलेवा हमला किया गया। उनका नाम योगीबर बाग है। गंभीर रूप से घायल योगीबर को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तृणमूल ने घटना के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि भाजपा ने आरोप को खारिज कर दिया है। वहीं, हावड़ा के ही जगतभल्लभपुर में इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आइएसएफ) के चुनावी कैंप में कथित तृणमूल की ओर से तोड़फोड़ कर कब्जा कर लिया है। हालांकि तृणमूल ने आरोप को निराधार करार दिया और कहा कि उनका कोई अस्तिक्व ही नहीं। खबरों में बने रहने के लिए झूठे आरोप लगा रहें। दूसरी ओर हावड़ा के ही आमता विधानसभा केंद्र में तृणमूल कांग्रेस की ओर से केंद्रीय बलों को ही धमकियां दी जा रही है। एक जवान ने बताया कि सैकड़ों लोग देशी कट्टा और धारदार हथियार लेकर तीन बार हमले किए हैं। रातभर बमबाजी की गई। उधर, हुगली जिले के मगराहाट पश्चिम विधानसभा केंद्र के नेतरा हाई मदरसा में बने मतदान केंद्र में आइएसएफ उम्मीदवार के बूथ एजेंट मईदुल इस्लाम को कथित रूप से पुलिस द्वारा बूथ में प्रवेश करने से रोके जाने का मामला प्रकाश में आई है। घटना के प्रतिवाद में मईदुल वहीं धरने पर बैठ कर विरोध जताया। बाद में तृणमूल उम्मीदवार के बूथ एजेंट व पंचायत अध्यक्ष उदुद गाजी के साथ झगड़ा भी हुआ। बाद में तृणमूल के मंत्री और उम्मीदवार ग्यासुद्दीन मोल्ला के साथ केंद्रीय बलों के सामने ही आइएसएफ एजेंट मईदुल के साथ गर्मागर्म बहश हो गई। तब मंत्री को उंगली दिखा कर धमकाते भी देखा गया। दूसरी ओर दक्षिण 24 परगना जिले के कैनिंग पूर्व के तृणमूल उम्मीदवार शौकत मोल्ला ने आइएसएफ के खिलाफ मतदाताओं में भय का माहौल पैदा करने के लिए बमबाजी करने का आरोप लगाया है। वहीं, कैनिंग पूर्व विधानसभा केंद्र के ही 127 नंबर बूथ पर तृणमूल की ओर से आइएसएफ कार्यकर्ताओं को उनके कार्य में बाधा पहुंचाने और मारपीट का आरोप लगा है। इसी तरह विष्णुपुर के पानाकुंआ स्थित 123 नंबर बूथ पर तृणमूल द्वारा मतदाताओं को डरा-धमका कर वोट देने से रोके जाने का मामला प्रकाश में आया है। जबकि फलता विधानसभा के बेलहिंस्हा-2 के 140-191 नंबर बूथ तक तृणमूल द्वारा कब्जा कर फर्जी वोट डालने का भाजपा ने आरोप लगाया है। रायदिघी के नारानपुर स्थित 272 नंबर बूथ पर भी भाजपा ने तृणमूल पर पुलिस की मदद से फर्जी वोट डालने का आरोप लगाया है।
बीरभूम जिले के दूबराजपुर विधानसभा केंद्र अंर्तगत फकीरबेड़ा गांव में एक भाजपा नेता की हत्या कर दिए जाने की घटना प्रकाश में आई है। उनकी पहचान परिहार डोम के रूप में हुई है। वह भाजपा उम्मीदवार के बूथ उपाध्यक्ष थे। भाजपा के तृणमूल पर हत्या करने का आरोप लगाया है। हालांकि तृणमूल ने आरोप को नकार दिया है।
उधर, दक्षिण 24 परगना जिले के बारुईपुर पूर्व विधानसभा केंद्र के दक्षिण बेलेगाछी-कानापाड़ा में असामाजिक तत्वों द्वारा रातभर तांतव मचाने और बमबाजी करने की घटना सामने आई है। मतदातओं से मारपीट और उन्हें मतदान करने से रोके जाने का आरोप है। स्थानीय लोगों ने तृणमूल पर हिंसा फैलाने का आरोप लगाया है। बाद में केंद्रीय बल के जबाव मौके पर पहुंचे और लोगों को शांतिपूर्ण मतदान केंद्र तक पहुंचाने के आश्वासन के बाद स्थिति सामान्य हुई। वहीं, डायमंड हार्बर के बासुलडांगा में भी हिंसा व धमकियों के बाद मतदाता डरे हुए हैं। भाजपा उम्मीदवार दीपक हलदर के आश्वासन के बावजूद मतदाता वोट देने के लिए मतदान केंद्र पर जाने से डर रहे हैं।

Leave a Reply